अमृतांजन हेल्थकेयर के कॉम्फी का उद्देश्‍य है महिलाओं के मासिक स्‍वास्‍थ्‍य एवं स्‍वच्‍छता को बेहतर बनाना ~उच्‍च गुणवत्‍ता वाले और खरीद सकने योग्‍य एवं सुलभ समाधानों की पेशकश

0


~ ब्रांड की ओर से एक मल्‍टी-मीडिया कैंपेन चलाया गया है जिसमें श्रद्धा कपूर कपड़े की जगह सैनिटरी नैपकिन्‍स के उपयोग और फायदों के बारे में बता रही हैं
मुंबई, XX मई, 2021: कॉम्‍फी स्‍नग फिट, जो अमृतांजन हेल्थकेयर लिमिटेड (अमृतांजन हेल्थकेयर) का तेजी से बढ़ता मासिक धर्म स्वच्छता ब्रांड है, ने सस्ते और उच्च गुणवत्ता वाले सैनिटरी नैपकिन उपलब्‍ध कराने के लिए अपनी बेहतर तकनीक के साथ महिला स्वच्छता वर्ग में एक नयी उम्‍मीद लेकर आया है। यह ब्रांड कपड़ा उपयोगकर्ताओं को स्वच्छ मासिक धर्म समाधान प्रदान करने के लिए प्रयासरत है, और यह कपड़ा उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के बारे में जागरुक करने के लिए अभियान चलाएगा।

अध्ययनों से पता चला है कि भारत की 355 मिलियन* मासिक धर्म वाली महिलाओं में से लगभग एक-तिहाई महिलाएं अपने मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के लिए कपड़े का इस्‍तेमाल करती हैं। भारत में केवल 38 प्रतिशत* मासिक धर्म वाली लड़कियों ने अपनी माताओं से मासिक धर्म के बारे में बात की। उचित मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन सुविधाओं की कमी के कारण लगभग 23 मिलियन* लड़कियां सालाना स्कूल छोड़ देती हैं। मासिक धर्म स्वच्छता की यह कमी देश में महिलाओं के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्‍याओं का कारण बन रही है। भारत से हर साल 60,000 मामले* सर्वाइकल कैंसर से होने वाली मौतों के हैं, जिनमें से दो तिहाई का कारण खराब मासिक धर्म स्वच्छता है। उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की पहुंच और सामर्थ्य बेहतर मासिक धर्म स्वास्थ्य के लिए प्रमुख बाधाएं हैं।

अमृतांजन हेल्‍थ केयर लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, श्री एस. शंभु प्रसाद ने अपने विचार व्‍यक्‍त करते हुए कहा, ”महिलाओं में मासिक धर्म के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के बारे में जागरूकता और शिक्षा का स्तर कम है, हमारे देश के अधिकांश हिस्सों में अभी भी इस पर बातचीत करना निषिद्ध माना जाता है। एक उद्देश्योन्‍मुखी कंपनी के रूप में, हम भारत की महिलाओं को सशक्त बनाने के प्रयास में महिलाओं के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता को लेकर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से एक अभियान शुरू करेंगे। हम अमृतांजन हेल्थकेयर में, इस आवाज को बुलंद करना चाहते हैं, जो देश की प्रमुख चिंताओं में से एक है, हम सस्ती कीमत पर उच्च गुणवत्ता वाले स्वच्छ समाधान उपलब्‍ध करा रहे हैं। इस लक्ष्य के साथ हम अपने कॉम्‍फी स्‍नग फिट ब्रांड को और मजबूत करेंगे। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे पास ग्रामीण और शहरी बाजारों में मजबूत वितरण प्रणाली हो जिससे उत्पाद की आसान पहुंच सुनिश्चित हो सके। पिछले पांच वर्षों में कॉम्फी 5 गुना बढ़ी है और अगले 2-3 वर्षों में हमारा प्रयास शीर्ष तीन में शामिल होना है।”

अमृतांजन पहली कंपनी थी जिसने उच्च गुणवत्ता वाले नैपकिन को 20 रु. की शुरुआती कीमत पर उपलब्‍ध कराना शुरू किया था जिससे कि अधिक से अधिक उपभोक्‍ता इसे खरीद सकें। अमृतगंज हेल्थकेयर ने बेहतर तकनीक प्राप्त करने के लिए टीजेडएमओ यूरोप के साथ भागीदारी की है और उत्तरी अमेरिका के लुगदी से से इसे तैयार किया है। इसके अतिरिक्त, कंपनी ने तकनीकी जानकारियों के लिए इज़राइल से एक विशेषज्ञ सलाहकार के साथ भी सहयोग किया जिसने इसे एक बेहतर उत्पाद विकसित करने में सक्षम बनाया। कॉम्फी भारत में अन्य प्रमुख ब्रांडों की तुलना में 80% बेहतर अवशोषण का वादा करता है।
यह ब्रांड मासिक धर्म स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के महत्वपूर्ण संदेश को चलाने के लिए एक नया अभियान शुरू करेगा। यह अभियान टीवी, डिजिटल और इन-स्टोर सहित कई माध्यमों में विभिन्न प्लेटफार्मों पर लॉन्च किया जाएगा।

अमृतांजन हेल्थ केयर लिमिटेड के मुख्‍य विपणन अधिकारी, श्री मणि भगवतीस्‍वरन ने कहा, ”ग्रामीण भारत में लगभग 2-3% महिलाएं सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करती हैं, जबकि अधिकांश कपड़े पर निर्भर हैं। हमारे नए अभियान का उद्देश्य उन्हें सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करने के लाभों पर शिक्षित करना है। एक ऐसा ब्रांड जो महिलाओं के स्वच्छता समाधान को बढ़ाने के लिए निकटता से काम करता है, हम श्रद्धा कपूर को बोर्ड में अपना पहला ब्रांड एंबेसडर बनाकर अपनी यात्रा को गति देने के लिए उत्साहित हैं। वह अत्यधिक लोकप्रिय है और लक्षित दर्शकों के साथ जुड़ती है। आमतौर पर, अपने दिल के करीब के मुद्दों के बारे में मुखर रूप से बोलती है, वह राजदूत के रूप में अपनी भूमिका के लिए एक प्रामाणिकता और विश्वसनीयता लाती है और हम एक साथ एक लंबी और पूर्ति साझेदारी के लिए तत्पर हैं।”

इस पहल के बारे में टिप्‍पणी करते हुए, श्रद्धा कपूर कहती हैं, ”मैं कॉम्‍फी स्नग फिट सैनिटरी नैपकिन की अपनी रेंज के लिए अमृतांजन हेल्थकेयर के साथ साझेदारी करके बेहद खुश हूं। राष्ट्र भर में महिलाओं को स्त्री स्वच्छता समाधान प्रदान करने और विषय के बारे में जागरूकता फैलाने का उनका प्रयास वास्तव में सराहनीय है। एक महिला के रूप में, मैंने हमेशा सक्रिय रूप से मासिक धर्म स्वच्छता के कारण का समर्थन किया है। भारत में पीरियड्स के बारे में बात करना अभी भी वर्जित है। रिपोर्टों के अनुसार, कई लड़कियां हर साल स्कूल से बाहर निकलती हैं जब वे अपने पीरियड्स शुरू करती हैं। देश के कई हिस्सों में अभी भी कपड़े का उपयोग करना आदर्श है, और यह लड़कियों के लिए स्वच्छता जोखिम पैदा करता है। न केवल यह असुविधाजनक है, कपड़े में संक्रमण की उच्च संभावना है। मैं लड़कियों से सुरक्षित, बेहतर स्वच्छता उत्पादों जैसे कि कॉम्फी सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करने का आग्रह करता हूं। मुझे खुशी है कि मैं अमृतांजन हेल्थकेयर के घर से एक ब्रांड के साथ जुड़कर राष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में एक भूमिका निभा सकती हूं, जो 127 वर्षों से देखभाल, उपचार और जीवन को छू रहा है।”

आरके स्वामी बीबीडीओ द्वारा परिल्पित, अभियान में एक अनूठी और सूचनात्मक विज्ञापन कहानी है। विज्ञापन में, श्रद्धा कपूर को एक गाँव में शूटिंग करते हुए देखा जा सकता है, जब एक युवा गाँव की लड़की अपने शॉट के अंत में टिप्पणी करती है। वे एक बातचीत करते हैं और यह पता चलता है कि युवा लड़की कॉलेज जाने की तैयारी कर रही है, लेकिन वह महीने के ‘उस समय ‘से डरती है, जैसा वह डालती है। चमकदार श्रद्धा कपूर लड़की को आराम देती है और उसे अपने बैग में कॉम्फी स्नग फिट सेनेटरी नैपकिनफ्रॉम का पैकेट देती है। हालांकि पहले से सावधान, कीमत को पैकेट पर धुंधला देखने के बाद, लड़की और उसकी माँ जो पृष्ठभूमि में भी है, एक मुस्कान में टूट जाती है। एक नैपकिन में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक का वर्णन एक सूखे और आरामदायक अनुभव को सुनिश्चित करने के लिए विज्ञापन समाप्त होता है।
अभियान के बारे में टिप्पणी करते हुए, नवनीत विर्क, क्रिएटिव हेड – साउथ, आरके स्वामी बीबीडीओ, कहती हैं, “हमने इस अभियान को इस अंतर्दृष्टि पर बनाया है कि जीवन में छोटी चीज़ों से बड़े बदलाव आ सकते हैं। यदि कोई नवयुवती अपने पीरियड को आसानीपूर्वक एवं स्वच्छता से प्रबंधित कर सकती है, तो वह कॉलेज जा सकती है, और उसके पास बेहतर शिक्षा, बेहतर अवसर और लंबी अवधि में खुद के लिए बेहतर जीवन के निर्माण का अवसर उपलब्‍ध हो सकता है। आमतौर पर हर लड़की के लिए, कॉलेज लाइफ एक टर्निंग पॉइंट होता है और अगर पीरियड से जुड़ी चीजें गलत हो जाती हैं, तो बहुत से लोग बाहर रहने लगते हैं या घर से बाहर रहने में ही शर्मिंदा होते हैं। इस प्रकार लड़कियों के जीवन में इस महत्वपूर्ण मोड़ पर, इस टीवीसी के माध्यम से, कॉम्फी अपना हाथ पकड़ना चाहती है और इस बेहतर सीमा पर उसे कल बेहतर करना चाहती है, जो आत्मविश्वास के साथ उसके कदम को आगे बढ़ाने में मदद करता है, उसे बंधे महसूस करने के बजाय उड़ान भरने में मदद करता है। हम मुक्ति की गुहार लगाना चाहते थे और यह कि शक्तिशाली अभियान लाइन क्या करती है, ‘मुड़ के नहीं, उड़ के देखो! – दागों की जांच करने के लिए वापस न जाएं, बस उड़ान भरें)। यह कम्पीटीजप्रॉमिस है, कि हर युवा लड़की को खुद बनने और अपनी पूरी क्षमता का पता लगाने की शक्ति होनी चाहिए।”
क्रेडिट्स:
क्‍लाइंट- अमृतांजन हेल्‍थकेयर प्राइवेट लिमिटेड
क्रिएटिव – नवीनीत विर्क, मीनाक्षी घट्टी, योगेश खैरनार, वैशाली प्रकाश
एकाउंट मैनेजमेंट – दिव्‍या अजित कुमार, राम्‍या मूर्ति, मोनिका मारिया
स्‍टूडियो – पी. शंकर, एस. कामेश
निर्देशक –विवेक दास चौधरी
प्रोडक्‍शन हाउस – स्‍कल्‍पटर्स
प्रोड्यूसर – चंद्रशेखर, प्रियंका प्रवीण राज

अमृतांजन हेल्‍थकेयर प्राइवेट लिमिटेड (अमृतांजन हेल्‍थकेयर) के विषय में
अमृतांजन हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड (अमृतांजन हेल्थकेयर) एक समृद्ध विरासत के साथ 127 साल पुरानी कंपनी है और अपने प्रतिष्ठित ब्रांड अमृतांजन दर्द दूर करने के लिए जानी जाती है। एक उद्देश्य-संचालित और अभिनव कंपनी, अमृतांजन हेल्थकेयर एक बहुमुखी उत्पाद पोर्टफोलियो प्रदान करती है। इसका प्रमुख ब्रांड, अमृतंजन, एक दर्द प्रबंधन विशेषज्ञ है जो शुद्ध और प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके उच्च गुणवत्ता वाले समाधान प्रदान करता है। इसकी विशेषज्ञता आयुर्वेद में निहित विज्ञान और प्राकृतिकता के संयोजन में निहित है। अमृतांजन हेल्थकेयर नैतिक व्यावसायिक प्रथाओं में विश्वास करता है और डाइक्लोफेनाक जैसे रसायनों के उपयोग के खिलाफ सख्ती से खड़ा है जिसके दुष्प्रभाव हानिकारक हैं और पर्यावरण को समग्र रूप से नुकसान पहुंचाते हैं। दर्द निवारक उत्पादों के अलावा, अमृतांजन हेल्थकेयर ब्रांड के माध्यम से महिलाओं के लिए हाइजीन ब्रांड कॉम्‍फी स्नग फिट, बेवरेज ब्रांड इलेक्ट्रोप्‍लस और फ्रूटनिक शामिल हैं। कर्मचारियों का ख्‍याल रखने वाली एक कंपनी के रूप में, यह एक ऐसी संस्कृति प्रदान करने का प्रयास करती है जो नए विचारों को स्वीकार करती है, परिवर्तन को अपनाती है और नवाचार को प्रोत्साहित करती है। समावेशी विकास का समर्थन करने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता है जो कंपनी द्वारा पीढ़ियों के लिए किए गए सामाजिक सेवाओं के माध्यम से साबित होती है। कंपनी वंचित क्षेत्र, स्वास्थ्य निवारक, पर्यावरण संरक्षण, पशु कल्याण और महिला सशक्तिकरण के लिए शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय रूप से लगी हुई है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *