“गोदरेज इंटेरियो हेल्‍थकेयर इंडस्‍ट्री की विभिन्‍न आवश्‍यकताएं पूरी करने हेतु हॉस्पिटल बेड्स ‘एक्‍युरा’ की नई रेंज लॉन्‍च की”

0

• एक्‍युरा, हॉस्पिटल की सभी जगहों – आईसीयू, वार्ड्स, प्राइवेट स्‍वीट्स आदि का वन-स्टॉप समाधान है, जो अस्पताल के विभिन्न परिवेशों के अनुरूप रेंज उपलब्‍ध कराता है. 25 जनवरी, 2021: गोदरेज एंड बॉयस, जो गोदरेज ग्रुप की प्रतिष्ठित कंपनी है, ने घोषणा की कि इसकी व्‍यावसायिक इकाई, गोदरेज इंटेरियो, जो होम एवं इंस्‍टीट्यूशनल सेगमेंट्स में भारत का अग्रणी फर्नीचर समाधान ब्रांड है, ने आज प्‍लेटफॉर्म बेड्स का विशिष्‍ट रेंज लॉन्‍च किया। एक्‍युरा के हॉस्पिटल बेड्स की रेंज एक अनूठा कंसेप्‍ट है, जिससे ग्राहक अपने मौजूदा एक्‍युरा बेड को मोटराइज्‍ड फंक्‍शंस में अपग्रेड कर सकते हैं। इस नयी रेंज के साथ, गोदरेज इंटेरियो, भारत के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के अस्‍पतालों की उपयुक्‍त फंक्‍शनल, इंफ्रास्ट्रक्‍चर की आवश्यकता पूरी कर रहा है।

वर्तमान में दुनिया कई समस्‍याओं से जूझ रही है, जैसे कि जटिल स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र, रोगियों की बदलती जनांकिकी और बढ़ता चिकित्‍सा खर्च। इसी कारण, स्वास्थ्य सेवा हितधारकों के लिए यह ज़रूरी है कि वो नये-नये हेल्‍थकेयर मॉडल्‍स, उन्‍नत प्रौद्योगिकियों, बेहतर उपकरणों, एवं अन्‍य ढांचागत मॉडल्स में निवेश करना शुरू करें, जिससे कि अप्रत्‍याशित महामारियों के लिहाज से देशों को तैयार किया जा सके और स्‍वस्‍थ दुनिया का निर्माण हो सके।

भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली आज चौराहे पर खड़ी प्रतीत होती है। एक तरफ कई सकारात्मक उपलब्धियां हैं, तो दूसरी तरफ कुछ गंभीर कमियां भी हैं। भारतीय स्वास्थ्य सेवा की कई चुनौतियों में से एक विशेष और चिंताजनक चुनौती है, बुनियादी सुविधाओं और पैसे की कमी। इस समस्या के समाधान के लिए, एक्‍यूरा के हॉस्पिटल बेड्स की रेंज में यह सुविधा है कि विनिर्देशों एवं बजट के अनुसार बेड तैयार किया जा सके।

नये प्रोडक्‍ट के लॉन्‍च के बारे में, गोदरेज इंटेरियो के मुख्‍य परिचालन अधिकारी, अनिल माथुर ने कहा, ”गोदरेज इंटेरियो को मिशन हमेशा से हर जगह रोजमर्रा के जीवन की गुणवत्‍ता को समृद्ध करना रहा है। मजबूत कवरेज, सेवाओं, और लोगों व निजी सेवा प्रदाताओं द्वारा किये जाने वाले अधिक खर्च के चलते, भारतीय हेल्‍थकेयर क्षेत्र तेज गति से आगे बढ़ रहा है। हालांकि, इसमें ऐसे आरोग्‍यकारी वातावरण की कमी है जिससे मरीजों की सुविधा व सुरक्षा पर महत्‍वपूर्ण रूप से जोर देते हुए लागत की चुनौती संभाली जा सके। गोदरेज इंटेरियो, स्‍वास्‍थ्‍य सेवा उद्योग की विशिष्‍ट चुनौतियों को ध्‍यान में रखते हुए अनेक नवाचारों पर काम कर रहा है। एक्‍युरा बेड्स की रेंज इसका प्रमाण है। ग्राहकों के लिए इसमें कई विकल्‍प हैं और वो अपनी आवश्‍यकताओं के अनुसार बेड तैयार कर सकते हैं और अस्‍पताल के भीतर इसे मैन्‍युअल से मोटराइज रूप में भी बदल सकते हैं। इससे अस्‍पताल बाद में भी उसी बेड को अपग्रेड कर सकते हैं। अनेकानेक नवाचारों के जरिए स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के अनुभव एवं गुणवत्‍ता को बेहतर बनाने हेतु अपने प्रयासों पर गोदरेज इंटेरियो को गर्व है।”

गोदरेज इंटेरियो के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट, समीर जोशी ने बताया, ”राजस्‍व और 16-17 प्रतिशत सीएजीआर की दर से बढ़ते रोजगार, दोनों ही दृष्टियों से हेल्‍थकेयर भारत के सबसे बड़े सेक्‍टर्स में से एक बन चुका है। हालांकि, भारत की स्‍वास्‍थ्‍य सेवा सुविधाओं में प्राय: बदलती आवश्‍यकताओं के अनुरूप बदलाव नहीं होता है। गोदरेज इंटेरियो हेल्‍थकेयर बिजनेस ऐसे वातावरण के निर्माण पर जोर देता है जिससे मरीजों व परिवारों को आरोग्‍यता की प्रक्रिया में सहायता मिले। अर्गोनॉमिक तरीके से डिजाइन किये गये ये आरोग्‍यकारी वातावरण, मरीजों, सेवा प्रदाताओं एवं डॉक्‍टर्स सहित सभी हितभागियों की कुशलता, समानुभूति व कल्‍याण पर जोर देते हैं। एक्‍युरा हॉस्पिटल बेड्स की लॉन्‍च की गयी नयी रेंज हमारी डिजाइन फिलॉसफी को रेखांकित करती है जो मानव-केंद्रित एप्रोच को अपनाने और मरीज-चिकित्‍सक के बीच बेहतर संबंध हेतु अनुकूल स्‍पेस समाधान के उपयोग पर आधारित है।”

एक्‍युरा बेड्स हॉस्पिटल की सभी जगहों – आईसीयू, वार्ड्स, प्राइवेट स्‍वीट्स आदि के लिए वन-स्‍टॉप समाधान हैं। यह रेंज अस्‍पताल के विभिन्‍न वातावरणों की अलग-अलग आवश्‍यकताओं हेतु ग्राहकों को ‘आवश्‍यकतानुसार खरीदारी’ का विकल्‍प प्रदान करता है। और यह भारत के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा में महत्‍वपूर्ण बदलाव लाने की दिशा में एक अभिनव शुरुआत है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *