नई फ़ेडेक्स रिसर्च के ‘न्यू नार्मल’ में एसएमई के लिए ई-कॉमर्स अवसरों मे होगी वृद्धि

0


79% भारतीय SME इस बात से सहमत हैं कि ई-कॉमर्स में तेजी जारी रहेगी, जो अगले 3 वर्षों में उनके व्यवसाय के विकास के लिए और अधिक महत्वपूर्ण होगा

भारत, 28 सितंबर, 2022 – फेडेक्स कार्पोरेशन (NYSE: FDX) की सहायक कंपनी, और दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस परिवहन कंपनियों में से एक फेडेक्स एक्सप्रेस द्वारा शुरू किए गए खोज के नवीनतम ई-कॉमर्स रुझान से पता चलता है कि छोटे और मध्यम आकार के उद्यम ( एसएमई) और उपभोक्ता इस बात से सहमत हैं कि पहले से फलते-फूलते ई-कॉमर्स क्षेत्र में और वृद्धि की गुंजाइश है। पिछले तीन वर्षों में 83% भारतीय उपभोक्ताओं ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से अधिक खरीदारी की है और यह गति जारी रहने की संभावना है।
What’s Next in E-Commerce survey के तहत भारत में छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) और उपभोक्ताओं और एशिया प्रशांत, मध्य पूर्व और अफ्रीका क्षेत्र (एएमईए) में 10 अन्य बाजारों में ई कॉमर्स क्षेत्र में वाणिज्य और भविष्य के विकास को बढ़ावा देने वाले रुझानों का पता लगाने के लिए मतदान किया गया।
सर्वे से पता चलता है कि उपभोक्ता निजीकरण, खरीदारी और भुगतान के ऐसे विकल्पों में नवाचारों की तलाश कर रहे हैं जो उनके अनुभव को बढ़ाते हैं और साथ ही, नए ब्रांडों की खोज करना और खरीदारी को सुविधाजनक बनाना आसान बनाते हैं। कैलेंडर में पहले से ही ढेर सारे शॉपिंग फेस्टिवल होने के कारण, उपभोक्ता और भी अधिक मौसमी ऑफर्स की तलाश में हैं। एक साथ, शोध से पता चलता है कि ई-टेलर्स के लिए नए दृष्टिकोणों के साथ प्रयोग करने के लिए बहुत उपजाऊ जमीन है जो उनके ग्राहक आधार को बनाने में मदद कर सकती है।
फेडेक्स एक्सप्रेस में एशिया प्रशांत, मध्य पूर्व और अफ्रीका (एएमईए) के अध्यक्ष कवल प्रीत ने कहा, कोरोना ने हमारी जीवन शैली को एक ऐसे धुरी बिंदु पर पहुँचा दिया है जहाँ सभी जनसांख्यिकी में ऑनलाइन खरीदारी को सामान्य कर दिया गया है, और कोई पीछे नहीं हट रहा है। इसके साथ, ई-कॉमर्स कुल उपभोक्ता खर्च का बढ़ता अनुपात लेने के लिए तैयार है।” ऑनलाइन खरीदारी करने वाले अधिक लोगों के साथ उपभोक्ता प्राथमिकताएं तेजी से परिष्कृत होती जा रही हैं। जैसे कि एसएमई और ई-व्यापारी अपने ऑनलाइन बिक्री प्लेटफॉर्म विकसित करते हैं, हमारा शोध व्यवसायों के लिए उपभोक्ताओं की इच्छा को भुनाने के अवसरों को उजागर करता है। ई-टेलर अपने ग्राहकों के साथ कैसे जुड़ते हैं और हम अपने शिपिंग समाधानों को कैसे नया बना रहे हैं, इसके पीछे ग्राहक अनुभव प्रेरक शक्ति है। ई-कॉमर्स व्यवसायों के लिए विशेष रूप से विकसित एक विस्तारित पोर्टफोलियो के साथ, FedEx उपभोक्ताओं की बदलती अपेक्षाओं और ई-कॉमर्स विकास की निरंतरता का समर्थन करने के लिए अच्छी स्थिति में है।
महामारी ने पूरे एएमईए क्षेत्र में ई-कॉमर्स का विकास किया है, और भारत कोई अपवाद नहीं है। भारत में उपभोक्ताओं को अन्य एएमईए बाजारों की तुलना में भविष्य में ई-कॉमर्स के विकास की भविष्यवाणी करने की अधिक संभावना है, जिसमें मार्केटप्लेस तेजी से प्रभावशाली होते जा रहे हैं। अधिकांश भारतीय एसएमई का मानना है कि वे लाभ प्राप्त करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं।
FedEx Express मध्य पूर्व, भारतीय उपमहाद्वीप और अफ्रीका संचालन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कामी विश्वनाथन ने कहा, एसएमई भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास इंजन हैं। महामारी के दौरान ई-कॉमर्स क्षेत्र ने कई एसएमई को अपने व्यवसाय को ठीक करने और विस्तार करने का अवसर प्रदान किया। आज, भारत में एसएमई के लिए सीमा पार व्यापार एक प्रमुख व्यावसायिक प्राथमिकता के रूप में उभरा है और विकास को बढ़ावा देने का एक प्रमुख अवसर है। फेडएक्स एसएमई को हमारे वैश्विक नेटवर्क की ताकत, अनुरूप समाधानों और मूल्यवान वर्धित सेवाओं के माध्यम से संभावनाओं की दुनिया से जोड़कर अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।
परिपक्व हुआ है ई-कॉमर्स क्षेत्र लेकिन आगे और विकास की संभावना
एशिया पैसिफिक जिसमें भारत, मुख्यभूमि चीन, जापान और कोरिया जैसे दुनिया के सबसे बड़े ई-कॉमर्स बाजार शामिल हैं, ई-कॉमर्स बिक्री से राजस्व इस साल यूएस $ 2.09 ट्रिलियन तक पहुंच जाएगा, क्योंकि क्षेत्र की आबादी की 57% ऑनलाइन खरीदारी कर रह है।
एएमईए में एसएमई और उपभोक्ता दोनों ई-कॉमर्स के अपने उपयोग में परिपक्व हो रहे हैं और दोनों समूह इस बात से सहमत हैं कि ई-कॉमर्स का महामारी से प्रेरित उपयोग यहां रहने के लिए है। दस में से आठ एसएमई मानते हैं कि अगले तीन वर्षों में ई-कॉमर्स उनके व्यवसाय में अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगा और दस में से नौ का मानना है कि वे चुनौती के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। 80% उपभोक्ताओं ने बताया कि पिछले तीन वर्षों में ई-कॉमर्स ने उनकी कुल खरीद का एक बड़ा हिस्सा लिया है, जबकि 71% आगे और वृद्धि देखते हैं।
भारत, मलेशिया, फिलीपींस और वियतनाम में एसएमई अगले तीन वर्षों में अपने भविष्य के ई-कॉमर्स विकास के बारे में सबसे अधिक आशावादी थे, इन्हीं बाजारों में उपभोक्ताओं द्वारा साझा की गई भावना। ई-कॉमर्स वर्तमान में इनमें से प्रत्येक बाजार में कुल खुदरा बिक्री के 6% से कम का प्रतिनिधित्व करता है।
भारत में, 80% एसएमई इस बात से सहमत हैं कि COVID के कारण उपभोक्ता खरीद व्यवहार मौलिक रूप से बदल गया है और उनमें से अधिकांश का अनुमान है कि ई-कॉमर्स में उछाल जारी रहेगा, और अगले तीन वर्षों में उनके व्यवसाय के विकास का अभिन्न अंग होगा। 93% एसएमई इससे उत्साहित हैं, और उनका मानना है कि वे इस वृद्धि को भुनाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं।
भारतीय एसएमई और उपभोक्ता दोनों अभी और भविष्य में ई-कॉमर्स के समग्र संदर्भ में मार्केटप्लेस के महत्व पर सहमत हैं। वास्तव में, दो-तिहाई भारतीय उपभोक्ता विशेष रूप से मार्केटप्लेस के माध्यम से आइटम खरीदते हैं। हालांकि, दिलचस्प बात यह है कि मार्केटप्लेस का महत्व स्पष्ट है, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि वर्तमान में 58% एसएमई अपने स्वयं के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से सीधे ग्राहकों को बेचते हैं।
सेवा अनुभव टचप्वाइंट पर बेमेल है उम्मीद
जैसे-जैसे अधिक उपभोक्ता ऑन-डिमांड अर्थव्यवस्था में भाग लेते हैं और शिपमेंट वॉल्यूम बढ़ने से ई-टेलर्स पर दबाव पड़ता है, ग्राहक सेवा की गुणवत्ता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। सर्वेक्षण के आंकड़ों से पता चलता है कि एसएमई अपने ई-कॉमर्स ग्राहक अनुभव को कैसे रेट करते हैं और उपभोक्ता इसे कैसे देखते हैं, इसके बीच 10% का अंतर है। AMEA क्षेत्र में एक कुशल रिटर्न सेवा (13%) और ग्राहक सहायता (11%) तक पहुंच होने में सबसे बड़ा अंतराल दिखाई दिया।
बहुत अधिक समय लेने वाली डिलीवरी 53% के साथ नंबर वन उपभोक्ता संकट है। जिसके बाद 42% पर है रिटर्न को संभालना है। उपभोक्ता आमतौर पर तीन दिनों से एक सप्ताह के भीतर डिलीवरी की उम्मीद करते हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से डिलीवरी यदि तेज नहीं है तो कम से कम अधिक विश्वसनीय होने की इच्छा है।
भारत में, 80% एसएमई ने पिछले 12 महीनों में अत्यधिक उच्च स्तर के इस्तीफे का अनुभव किया है क्योंकि वैश्विक महान इस्तीफे की घटना ने इस क्षेत्र को प्रभावित किया है। 71% का मानना था कि ई-कॉमर्स मार्केटिंग और बिक्री के अनुभव के साथ बहुत अधिक नौकरियों के लिए बहुत कम लोग थे, जिसके बाद लॉजिस्टिक्स भूमिकाएँ सबसे अधिक थीं।
भारत के अलावा, थाईलैंड, वियतनाम में एसएमई प्रतिभा चुनौती से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं और इसलिए इन तीन बाजारों में एसएमई रसद प्रदाताओं से समर्थन के लिए ग्रहणशील होने की सबसे अधिक संभावना है, ताकि दिन-प्रतिदिन, दोहराए जाने वाले शिपिंग कार्यों को ईजी-टू-यूज़ टूल्स से आसान बनाया जा सके।
लॉजिस्टिक्स प्रदाता समर्थन के लिए मौजूद
FedEx ई-टेलर्स और उनके अंतिम उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने पर दोहरे फोकस के साथ एएमईए में ई-कॉमर्स के भविष्य के विकास का समर्थन कर रहा है। ई-टेलर्स के लिए FedEx सरल, सुव्यवस्थित समाधान प्रदान करता है जो ऑर्डर की पूर्ति को आसान बनाता है। जबकि अंतिम उपभोक्ता के लिए प्राथमिकता तेज, विश्वसनीय, ट्रैक करने योग्य डिलीवरी प्रदान करना है, जो समग्र सेवा अनुभव को बढ़ाता है।

FedEx अपनी सेवाओं को ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के साथ एकीकृत कर रहा है, ताकि ई-टेलर्स FedEx शिपिंग लेबल जेनरेट कर सकें और प्लेटफॉर्म को छोड़े बिना अतिरिक्त FedEx सुविधाओं का उपयोग कर सकें, जैसे एक्सप्रेस शिपिंग सर्विसेज और इंटरनेशनल शिपिंग डॉक्यूमेंटेशन सर्विस। उपयोग में आसान, इस तरह की घर्षण मुक्त सेवाएं नए कर्मचारियों को ऑनबोर्ड करना आसान बनाती हैं और कार्य अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। इसके अलावा, पिछले साल लॉन्च किए गए FedEx® International Connect Plus (FICP) (FICP) का हाल ही में AMEA के चौदह बाजारों में ई-टेलर्स को लाभ पहुंचाने के लिए विस्तार किया गया था। यह वैल्यू फॉर मनी अंतरराष्ट्रीय शिपिंग समाधान AMEA क्षेत्र के भीतर 1 से 3 व्यावसायिक दिनों के बीच अधिकांश शिपमेंट वितरित करता है, जो हमारे सर्वेक्षण के अनुसार वितरण की गति के लिए उपभोक्ता अपेक्षाओं को पूरा करता है। साथ ही FedEx® Delivery Managerजैसे वितरण अनुकूलन समाधान ई-टेलर्स को अनुमति देता है अपने ग्राहकों को वैयक्तिकृत सेवा, और उनकी शिपिंग प्राथमिकताओं को प्रबंधित करने और नियंत्रित करने की स्वतंत्रता प्रदान करते हैं, जो आज के उपभोक्ता की मांग है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *