फेडेक्स और यूनाइटेड वे मुंबई ने रिसाइकल्ड टायर्स से बच्चों के लिए प्ले स्टेशन बनाने हेतु सहयोग किया; 6,500 से अधिक बच्चे हो सकेंगे लाभान्वित

0

“प्लेस्केप्स प्रोजेक्ट” का उद्देश्य मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में पुनर्निर्मित सामग्री का उपयोग करके बच्चों के संज्ञानात्मक, भावनात्मक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देना है

भारत, 11 नवंबर 2022: FedEx Corp. (NYSE: FDX) की सहायक कंपनी और दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस परिवहन कंपनी, FedEx Express (FedEx) ने बच्चों के लिए स्कूलों में नौ खेल स्थलों का निर्माण करने के लिए गैर-लाभकारी संगठन, यूनाइटेड वे मुंबई के साथ सहयोग किया है। स्थिरता को ध्यान में रखते हुए उक्त खेल स्थलों का निर्माण प्रयोग में लाई गई सामग्रियों का पुनः उपयोग करके किया गया है। इस “प्लेस्केप प्रोजेक्ट” के माध्यम से, मुंबई, दिल्ली, एनसीआर क्षेत्र और बेंगलुरु के आर्थिक रूप से गरीब क्षेत्रों के 6,500 से अधिक स्कूली बच्चों के लिए सुरक्षित और टिकाऊ खेल स्थान उपलब्ध हो सकेंगे।

यह परियोजना अधिक असंरचित, सक्रिय आउटडोर खेल की सामाजिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए है। बच्चों के अनुकूल, टिकाऊ, और इंटरैक्टिव इन खेल क्षेत्रों को पुनर्नवीनीकरण सामग्री जैसे कि अपसाइकल्ड टायर, ड्रम और धातु के खेल के मैदान के उपकरण का उपयोग करके बनाया गया है।

ये खेल स्थल दिल्ली के ‘वनपूल स्कूल-मयूर विहार’ और ‘एमसीडी प्रतिभा सह-शिक्षा विद्यालय पुष्पविहार’, फरीदाबाद में पैल विलेज’ और ‘गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल-पाली’, बेंगलुरू में ‘जीएमपीएस-इमादिहल्ली’, ‘कर्नाटक पब्लिक स्कूल – जीवनभीमा नगर’, और ‘गवर्नमेंट हायर प्राइमरी स्कूल – डोड्डकनेल्ली’ में, मुंबई में ‘श्री नारायणराव आचार्य विद्यानिकेतन-चेंबूर’ एवं ‘वंदे मातरम ग्राउंड मालवानी-मलाड’ में और नवी मुंबई के ‘एपी भोइर स्कूल-उलवे’ में बनाए गए हैं।

FedEx Express, भारत के प्रबंध निदेशक, सुवेंदु चौधरी ने कहा, ” FedEx में, एक्सेस का आशय केवल दुनिया भर के अवसरों के जरिए व्यवसायों को ही जोड़ना नहीं है, बल्कि यह समुदाय को भी समेटे हुए है।” हमारा कार्यक्रम एक्सेस की शक्ति को प्रदर्शित करता है जहां हम अपने संसाधनों का उपयोग अपने समुदायों को बेहतर तरीके से रहने योग्य बनाने और जरूरतमंद बच्चों के लिए संभावनाएं पैदा करने के लिए करते हैं, ताकि उनका बचपन स्वस्थ और अधिक खुशहाल हो सके।”

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, प्रत्येक बच्चे को आरामदेह और सुविधाजनक तरीके से खेलने, उम्र के अनुरूप उपयुक्त मनोरंजक गतिविधियों में शामिल होने के साथ-साथ सांस्कृतिक जीवन एवं कलाओं में स्वतंत्र रूप से भाग लेने का अधिकार है।[1] इस प्रकार, बच्चे के अधिकारों पर अपने सम्मेलन में, उन्होंने “खेल” को बच्चों के मूल अधिकारों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया है।

यूनाइटेड वे मुंबई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जॉर्ज ऐकारा ने कहा, “खेल बचपन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमारा मानना है कि प्रत्येक बच्चे के लिए सुरक्षित, अनुकूल खेल स्थान सुलभ होने चाहिए। FedEx के सौजन्य से, हम अल्प सुविधा-प्राप्त समुदायों के अपने बच्चों के लिए ऐसे स्थान बना सकते हैं। हमें इन बच्चों को पूरे उत्साह और खुशी के साथ खेलते हुए देखने की बेसब्री से प्रतीक्षा है।”

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *