फेड एक्स ‘एसएमई कनेक्ट’ ने वैश्विक ई-कॉमर्स अवसरों का लाभ उठाने के लिए छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाया

0
Image by source .

भारत, 28 फरवरी, 2022 – FedEx Express, जो दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस परिवहन कंपनी और FedEx Corp. (NYSE: FDX) की सहायक कंपनी है, ने भारत के छोटे और मध्यम उद्यमों (एसएमई) के विकास में सहयोग देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप ‘एसएमई कनेक्ट’ का पांचवां संस्करण लॉन्च किया। वर्चुअल ‘एसएमई कनेक्ट’ सीरीज, एसएमई के लिए एक नेतृत्वकारी विशेषज्ञता और ज्ञान साझा करने का मंच है। यह मंच इंडस्ट्री लीडर्स और विषय विशेषज्ञों के साथ समाधान-उन्मुख चर्चाओं अवसर प्रदान करता है जिससे एसएमई को उनके कारोबार को लाभ मिल सके।
मॉर्गन स्टेनली की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय ई-कॉमर्स उद्योग के 2027 तक 200 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है[1]। भारत में हर साल औसतन 40 मिलियन नए इंटरनेट उपयोगकर्ता जुड़ते हैं[2], इसके साथ स्मार्टफोन की बढ़ती पैठ और बेहतर डिजिटल भुगतान बुनियादी ढांचा ई-कॉमर्स बिक्री को बढ़ाने में उत्प्रेरक के रूप में काम रहा है। महामारी की शुरुआत नें ई-कॉमर्स को और अधिक गति दी है।
वैश्विक सीमा पार वाणिज्य भारतीय ई-कॉमर्स उद्योग के लिए अगले बड़े विकास अवसर के रूप में तेजी से उभर रहा है। पेपाल इंडिया द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, 94% मध्यम लघु और सूक्ष्म उद्यमों (MSMEs) ने माना कि सीमाओं की बाधा दूर होने के चलते उनका व्यापार बढ़ रहा है और वो सीमा-पार व्यापार को व्यावसायिक प्राथमिकता दे रहे हैं[3]।
एसएमई को आगे आने वाले अपार अवसरों से जोड़ने की कोशिश करते हुए, वर्चुअल FedEx एसएमई कनेक्ट सत्र में ‘क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स’ पर जोर दिया गया। इसमें इंडस्ट्री से जुड़े विषय विशेषज्ञों ने ई-कॉमर्स प्रवृत्तियों, अवसरों और चुनौतियों पर व्यावसायिक अंतर्दृष्टि साझा की। सत्र में आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन, प्रौद्योगिकी सक्षमता, और नियामक आवश्यकताओं को समझने के महत्व पर प्रकाश डाला गया।
FedEx Express के इंडिया ऑपरेशंस के वाइस-प्रेसिडेंट, मोहम्मद सईघ ने कहा, “FedEx हमारे वैश्विक नेटवर्क, अनुकूल समाधानों और मूल्यवर्धित सेवाओं की ताकत के माध्यम से एसएमई को संभावनाओं की दुनिया से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमें भारत में तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स उद्योग पर केंद्रित एसएमई कनेक्ट सीरीज के पांचवें संस्करण को लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है।”
श्री सईघ ने आगे बताते हुए कहा, “भारतीय ई-कॉमर्स उद्योग तीव्र गति से बढ़ रहा है जिसमें सीमा पार बिक्री का प्रमुख योगदान है। FedEx भारत में एसएमई को उनकी ई-कॉमर्स क्षमताओं को नए बाजारों में विस्तारित करने और उनके ग्राहक आधार को बढ़ाने के लिए सशक्त बनाता है। “एसएमई कनेक्ट” एसएमई को वैश्विक अवसरों का लाभ उठाने के लिए अंतर्दृष्टि हासिल करने हेतु जानकारी साझा करने के लिए शानदार मंच प्रदान करता है।”

FedEx का उद्यमियों और छोटे व्यवसायों का समर्थन करने का एक लंबा इतिहास है और यह उन्हें सफल होने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। FedEx Express ने हाल ही में FedEx® इंटरनेशनल कनेक्ट प्लस (FICP), और FedEx इंटरनेशनल प्रायोरिटी® एक्सप्रेस (IPE) के साथ भारत में अपनी क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स क्षमताओं को बढ़ाया है ताकि एसएमई को उनकी वैश्विक महत्वाकांक्षाएँ हासिल करने में मदद मिल सके।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *