महिंद्रा लाइफस्पेसेज ने राजाराम पै को चीफ बिजनेस ऑफिसर – इंडस्ट्रियल नियुक्त किया

0


मुंबई, 16 जून, 2021- महिंद्रा समूह की रियल एस्टेट और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट इकाई महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स लिमिटेड ने आज श्री राजाराम पै को चीफ बिजनेस ऑफिसर – इंडस्ट्रियल के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। राजाराम पै स्ट्रेटेजी, प्लानिंग, डेवलपमेंट, सेल्स, ऑपरेशंस से संबंधित कामकाज की देखरेख करेंगे और महिंद्रा लाइफस्पेसेज के देशभर में फैले इंटीग्रेटेड सिटीज एंड इंडस्ट्रियल क्लस्टर (IC & IC) के अंतर्गत आने वाले ब्रांड महिंद्रा वर्ल्ड सिटी और ओरिजिन्स के लिए वैल्यू क्रिएशन करेंगे।
इस नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ श्री अरविंद सुब्रमण्यन ने कहा, ‘‘अपनी नेतृत्व टीम में राजाराम पै का स्वागत करते हुए हमंे खुशी हो रही है। प्रमुख विकास रणनीतियों में राजाराम का पर्याप्त अनुभव, आॅपरेशनल एक्सीलैंस और कॉर्पोरेट विकास के असाधारण रिकॉर्ड के साथ, हमारे औद्योगिक पार्क व्यवसाय को मजबूत करने में सहायक होगा। हम उनके अनुभव का लाभ उठाने के लिए तत्पर हैं, क्योंकि हम एक विश्व स्तरीय और दीर्घकालिक ईको सिस्टम का निर्माण करते हैं और इस तरह वैश्विक और भारतीय कंपनियों की मेक-इन-इंडिया से जुड़ी उम्मीदों को पूरा करने में उन्हें सक्षम बनाते हंै।’’
राजाराम पै ने कहा, ‘‘मैं ऐसे समय में महिंद्रा लाइफस्पेसेज में शामिल होने के लिए उत्साहित हूं, जब व्यापार मंे निरंतरता सुनिश्चित करने और संचालन को सुरक्षित रूप से फिर से शुरू करने के लिए नियोजित औद्योगिक ईको सिस्टम की भूमिका विश्व स्तर पर और मजबूत हुई है। यह भारत के लिए अपने सही स्थान का दावा करने का एक उपयुक्त समय है क्योंकि वैश्विक और क्षेत्रीय आपूर्ति श्रृंखलाओं को तेजी से फिर से आकार दिया जा रहा है। महिंद्रा लाइफस्पेसेज के आईसी और आईसी व्यवसाय में अनुकूल माहौल बन रहा है और यह बहुत महत्वपूर्ण है, और मैं अपने औद्योगिक ग्राहकों को अधिक महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करने के लिए तत्पर हूं।’’
राजाराम पै केमिकल्स, रिन्यूएबल्स, कंसल्टिंग और ऑटोमोटिव जैसे विविध क्षेत्रों में 27 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ महिंद्रा लाइफस्पेसेज में शामिल हुए हैं। हाल तक वे ड्यूपॉन्ट में थे, जहां उन्होंने भारत और दक्षिण एशिया में व्यापार का नेतृत्व किया, और फोटोवोल्टिक सामग्री, एडवांस्ड प्रिंटिंग और इंटरकनेक्टेड साॅल्यूशंस के लिए पी एंड एल संबंधी दायित्व निभाया। वह नई टैक्नोलाॅजी और व्यवसायों के विकास और व्यावसायीकरण का नेतृत्व करने में माहिर हैं और वर्षों से, बिक्री वृद्धि, प्रतिभा विकास और संगठनात्मक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए जिम्मेदारियां निभा रहे हैं। राजाराम को विभिन्न क्षेत्रों में व्यवसाय स्थापित करने का अनुभव है और लागत के मामले में तथा अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजारों में प्रीमियम आॅफर्स की मांग पैदा करने का भी उन्हें व्यापक अनुभव है। देश की नेतृत्व टीमों के एक हिस्से के रूप में, वह कॉर्पोरेट गवर्नेंस, टैलेंट मैनेजमेंट और वर्कफ्लो प्रोसेस से सुधार में भी शामिल रहे हैं। राजाराम ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ से एमबीए और मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।
बार-बार लॉकडाउन के बावजूद, महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2021 में अपने आईसी और आईसी कारोबार में 26 ग्राहकों को 55.6 एकड़ जमीन पट्टे पर दी। चेन्नई और जयपुर में महिंद्रा वल्र्ड सिटी का विकास सार्वजनिक-निजी भागीदारी में निर्मित अग्रणी एकीकृत शहरों के लिहाज से एक प्रमुख उदाहरण हैं। इन परियोजनाओं में बड़े प्रारूप वाले शहर शामिल हैं, जिनमें औद्योगिक, आवासीय और वाणिज्यिक बुनियादी ढांचे साथ-साथ हैं। एमडब्ल्यूसी चेन्नई और एमडब्ल्यूसी जयपुर में संयुक्त रूप से 186 वैश्विक और घरेलू कंपनियों के लिए चुने गए व्यावसायिक गंतव्य हैं, और इनमें अब तक 54000 से अधिक व्यक्तियों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार सृजित किया गया है। चेन्नई और अहमदाबाद में ‘ओरिजिन्स बाय महिंद्रा वर्ल्ड सिटी’ में अंतरराष्ट्रीय मानकों के छोटे प्रारूप वाले औद्योगिक क्लस्टर शामिल हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *