महिंद्रा लॉजिस्टिक्स ने विश्व ईवी दिवस से पहले ही 1,250 इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स के निशान को पार किया

0

महिंद्रा लॉजिस्टिक्स ने विश्व ईवी दिवस से पहले ही 1,250 इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स के निशान को पार किया
~ब्रांड ‘ईडेल’ ने 16 शहरों में 13 मिलियन ग्रीन किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की ~
~एंटरप्राइज मोबिलिटी बिजनेस ने अतिरिक्त 14 मिलियन ग्रीन किलोमीटर की दूरी तय की ~

मुंबई, 11 सितंबर 2022: भारत के सबसे बड़े थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स (3 पीएल) समाधान प्रदाताओं में से एक, महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड (एमएलएल) ने विश्व ईवी दिवस के अवसर पर खुलासा किया कि इसके इलेक्ट्रिक व्हीकल-आधारित लास्ट माइल डिलिवरी सेवा, ‘ईडेल ने इसके बेड़े में तैनात इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की 1,000 की संख्या को पार कर लिया है और यह बेड़ा 13 मिलियन ग्रीन किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर चुका है। ये ईवी भारत के 16 प्रमुख शहरों में तैनात हैं जिनमें बेंगलुरू, दिल्ली एनसीआर, चेन्नई, मुंबई, पुणे, सूरत, अहमदाबाद, नागपुर, नासिक, मैंगलोर, कोयंबटूर, हैदराबाद, कोलकाता, कोच्चि, लखनऊ और इंदौर शामिल हैं। इसके अलावा, कंपनी के पास पूरे भारत में अपने मोबिलिटी कारोबार में 250 इलेक्ट्रिक वाहन हैं, जिन्होंने अतिरिक्त 14 मिलियन ग्रीन किलोमीटर की दूरी तय की है।
ईडेल, 2040 तक कार्बन न्यूट्रल होने और 2026 तक अपने लास्ट माइल फ्लीट के 100% विद्युतीकरण के महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड (एमएलएल) के लक्ष्य को हासिल करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है अपने बेड़े की निगरानी और सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए, एमएलएल ने ईडेल के लिए आईटी सक्षम नियंत्रण टावर विकसित और तैनात किया है। यह नियंत्रण टावर वाहनों के स्थान के बारे में दृश्यता प्रदान करता है। इसके अलावा, हर समय बैटरी स्वास्थ्य का संकेत देता है और ड्राइवरों को निकटतम चार्जिंग स्टेशन तक के लिए मार्गदर्शन कर सकता है।
महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट – सेल्स, मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशन, श्रीराम वेंकटेश्वरन ने कहा, “ग्राहक तेजी से लॉजिस्टिक्स और मोबिलिटी के भरोसेमंद और स्थिरतापूर्ण तरीकों की मांग कर रहे हैं। महिंद्रा लॉजिस्टिक्स में, हम ऐसे ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रहे हैं, और हमारे इलेक्ट्रिक वाहन बेड़े के साथ परिवहन के अधिक टिकाऊ तरीके को अपनाने की दिशा में बढ़ रहे हैं। हम अपने ग्राहकों के लिए अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ लास्ट माइल लॉजिस्टिक्स को सक्षम बनाना चाहते हैं।”
महिंद्रा लॉजिस्टिक्स के ई-कॉमर्स बिजनेस के वाइस प्रेसिडेंट श्री अंकुर सिंघई ने कहा, “यह जानकर खुशी हो रही है कि केंद्र और राज्य दोनों सरकारें वर्ष 2030 तक विभिन्न वर्ग के ईवी के प्रयोग के लक्ष्य के अनुसार ईवी को अपनाने हेतु कई अनुकूल नीतियां बना रही हैं। विभिन्न कंपनियां और विशेष रूप से उपयोगिता कंपनियां सघन सार्वजनिक चार्जिंग बुनियादी ढांचे की स्थापना करके पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करने के लिए बड़े उत्साह के साथ काम कर रही हैं जिससे ईवी को अपनाने में तेजी आएगी। महिंद्रा लॉजिस्टिक्स का दृढ़ विश्वास है कि माल की ढुलाई में और खास तौर पर लास्ट माइल डिलिवरी सेवाओं में भविष्य में ईवी का बड़े पैमाने पर उपयोग होने वाला है और इसलिए ईडेल पर बहुत अधिक जोर है। जबकि वर्तमान ईडेल फ्लीट मुख्य रूप से तिपहिया आधारित है, हम सक्रियतापूर्वक कुछ भागीदारों के साथ एससीवी और एलसीवी दोनों विकल्पों की तलाश में हैं। इलेक्ट्रिक बाइक भी हमारी रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और उपयोग से जुड़े कुछ मामलों में इनका परीक्षण चल रहा है।”
मोबिलिटी सॉल्यूशंस के हेड, श्री कन्नन चक्रवर्ती ने कहा, “एमएलएल मोबिलिटी में, हम एक स्थायी ग्रह को सक्षम करने वाले ग्रीन फ्लीट की कल्पना करते हैं। मेरु मोबिलिटी 250+ इलेक्ट्रिक वाहनों के माध्यम से आनंदायक आवागमन अनुभव प्रदान कर रही है। हम आवागमन करने वाले लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राथमिकता में एक अलग बदलाव देख रहे हैं। हवाई अड्डों पर, कई यात्री आईसीई वाहनों के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अनुरोध कर रहे हैं, जो एक स्वागत योग्य प्रवृत्ति है।”

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *