यूपीएल ने दो प्रतिष्ठित इंटेलेक्चुअल प्रोपर्टी अवर्ड्स जीते,

0

नवाचार पर जोर का अन्य सबूत
यूपीएल ने नेशनल आईपी अवार्ड – 2020 और डब्ल्यूआईपीओ आईपी एंटरप्राइजेज ट्रॉफी जीता

नई दिल्ली, 21 अगस्त, 2021: यूपीएल लिमिटेड (एनएसई: यूपीएल एंड बीएसई: 512070), जो टिकाऊ कृषि उत्पादों और समाधानों के वैश्विक प्रदाता हैं, ने आज घोषणा की कि उन्हें “भारत में पेटेंट और व्यावसायीकरण के लिए शीर्ष सार्वजनिक / निजी लिमिटेड कंपनी: विनिर्माण क्षेत्र” श्रेणी में वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा पुरस्कार मिला है। राष्ट्रीय आईपी पुरस्कारों की 11 श्रेणियां थीं और माननीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, श्री पीयूष गोयल ने मंगलवार, 17 अगस्त, 2021 को एक आभासी कार्यक्रम में पुरस्कार प्रदान किया।

इसके अतिरिक्त, जिनेवा स्थित विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) ने बौद्धिक संपदा कार्यालय, भारत के साथ-साथ यूपीएल को “डब्ल्यूआईपीओ आईपी एंटरप्राइजेज ट्रॉफी” भी प्रदान की है। इससे पहले, यूपीएल ने ‘वैश्विक ब्रांड बनाने के लिए शीर्ष भारतीय कंपनी’ और ‘डब्ल्यूआईपीओ उपयोगकर्ता ट्रॉफी’ की श्रेणी में राष्ट्रीय आईपी पुरस्कार 2019 जीता था।

राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) पुरस्कार, पेटेंट, डिजाइन और व्यापार चिह्न महानियंत्रक (सीजीपीडीटीएम), उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के कार्यालय द्वारा पेटेंट, डिजाइन, ट्रेडमार्क और भौगोलिक संकेतों के क्षेत्र में उत्कृष्ट नवप्रवर्तनकर्ता, संगठन और कंपनियों को प्रदान किए जाते हैं। ।

यूपीएल इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, श्री रजनीकांत श्रॉफ ने गर्व के साथ कहा, “यूपीएल में, हमें किसानों की जरूरतों को सबसे पहले रखने और उनकी आवश्यकताओं वाले उत्पादों और सेवाओं का निर्माण करने पर गर्व है। नवोन्मेष पर हमारे निरंतर ध्यान ने हमें हर साल नए उत्पाद लॉन्च करने में मदद की है। यूपीएल के पास 1,400 से अधिक पेटेंट हैं और लगभग 2,900 ऐसे आविष्कारों के लिए लंबित आवेदन हैं जो विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में किसानों की जरूरतों को पूरा करते हैं।“

यूपीएल ने प्रगतिशील नवाचारों का उपयोग करते हुए, फॉर्मूलेशन और प्रक्रियाओं को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए लगातार प्रयास करके भारत के कृषि क्षेत्र में आगे बढ़ाया है। इसका हाल ही में लॉन्च किया गया एनपीपी (प्राकृतिक और जैविक रूप से व्युत्पन्न कृषि इनपुट और प्रौद्योगिकियों की एक नई वैश्विक व्यापार इकाई) और पोषण.फार्म (उत्पादों की आपूर्ति, नवाचार और मशीनीकरण के लिए किसानों के लिए एक डिजिटल मंच) टिकाऊ कृषि पर हमारे ध्यान के प्रमाण हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *