स्‍थायित्‍वपूर्ण कृषि का डिजिटल प्‍लेटफॉर्म – NURTURE.FARM व्‍यापक ओपनएजी™ नेटवर्क का हिस्‍सा बना

0

मुंबई, 19 जुलाई, 2021: nurture.farm – जो उत्‍पादकों, कृषि समुदायों एवं खाद्य प्रणालियों का एक डिजिटल प्‍लेटफॉर्म है, ओपनएजी™ नेटवर्क के तहत अपनी वैश्विक पहुंच का विस्तार कर रहा है और इसे बड़े पैमाने पर पहुंचाने में जुटा है। ओपनएजी™ नेटवर्क की परिकल्पना UPL Ltd द्वारा की गयी थी, जो स्‍थायित्‍वपूर्ण कृषि में दुनिया में अग्रणी है।
nurture.farm तकनीकी समाधानों के जरिए लोचदार किसानों को आगे बढ़ाता है, कृषि को इसके जीवन चक्र के हर चरण में सरल, लाभदायक एवं पीढि़यों तक के लिए टिकाऊ बनाता है। nurture.farm, जिसे यूपीएल द्वारा इनक्‍यूबेट किया गया था, उत्‍पादों की आपूर्ति, नवाचार एवं यंत्रीकरण के लिए एक ओपन प्‍लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा।
nurture.farm के सीओओ एवं बिजनेस हेड, ध्रुव साहनी ने बताया:
” दुनिया भर में कृषि के लिए टिकाऊपन की पुनर्कल्‍पना करने के हमारे मिशन को आगे बढ़ाने और किसानों के लिए उज्‍ज्‍वल भविष्‍य सुनिश्चित करने में कृषि समुदायों पर nurture.farm का प्रभाव उल्‍लेखनीय रहा है। हमारा डिजिटल प्‍लेटफॉर्म उन कृषक समुदायों की मदद कर रहा है जो अनेक बाहरी जोखिमों एवं चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जैसे कि मौसम का बदलता प्रारूप, वित्‍तीय असुरक्षा, एवं सूचना एवं यंत्रीकरण की अनुपलब्‍धता। हम तकनीक को सुलभ करा रहे हैं, साझी अवसंरचना का निर्माण कर रहे हैं और स्‍थायित्‍व को आगे बढ़ाने के प्रति वचनबद्ध वैश्विक समुदाय के तहत किसानों एवं खरीदारों को एक दायरे में ला रहे हैं। हम हमारे क्रांतिकारी मंच को नये बाजारों में ले जाना चाह रहे हैं, और हम किसानों के लिए बाजी बदलने और खाद्य प्रणाली को अधिक स्‍थायित्‍वपूर्ण बनाने के प्रयास में जुटे हैं।”
यूपीएल लिमिटेड के सीओओ, कार्लोस पैलिसर बताते हैं, ”हमें ओपनएजी™️ नेटवर्क में nurture.farm का स्‍वागत करते हुए प्रसन्‍नता हो रही है, और दुनिया भर के किसनों, खाद्य सुरक्षा एवं टिकाऊ कृषि में अवसरों का द्वार खोलने के हमारे उद्देश्‍य में उनके द्वारा निभायी जाने वाली भूमिका को लेकर हम बेहद उत्‍साहित हैं। उत्‍पादकों को आगे बढ़ने के लिए आवश्‍यक समाधानों, तकनीकों एवं सेवाओं की उपलब्‍धता बढ़ाते हएु, nurture.farm सही मायने में एक ग्राहकोन्‍मुखी इकोसिस्‍टम तैयार कर रहा है जो साझा समृद्धि का वादा पूरा करे और सभी के लिए स्‍थायित्‍वपूर्ण वृद्धि सुनिश्चित करे।”
समग्र एप्रोच के जरिए, nurture.farm ने एकीकृत समाधानों का व्‍यापक पारितंत्र विकसित किया है ताकि एसेसिबिलिटी, कनेक्टिविटी एवं रेसिलिएंस बढ़े, और टिकाऊ परिणाम हासिल हो सके। प्रमुख समाधानों में निम्‍नलिखित शामिल हैं:
• कृषि – कृषि जीवन चक्र के प्रत्‍येक चरण में किसानों को सहयोग पहुंचाता है; फसल स्‍वास्‍थ्‍य समाधानों, सलाहकार सेवाओं, कृषि-स्‍तर यंत्रीकरण एवं डिजिटलीकरण के जरिए प्रेसिजन एग्रीकल्‍चर को बढ़ावा देता है।
• रिटेल – खुदरा विक्रेताओं और किसानों को प्रामाणिक एवं उच्‍च गुणवत्‍ता वाले कृषि-इनपुट उत्‍पादों (फसल सुरक्षा, बीज, कृषि उपकरण, फीड्स, एवं अन्‍य) को खरीदने में सक्षम बनाता है।
• व्‍यापार – स्‍थायित्‍वपूर्ण पद्धतियों, सूचना की पारदर्शिता, और बाजारों तक सुविधाजनक पहुंच के जरिए किसानों और खरीदारों को जोड़ता है।
• टिकाऊ – पुनरुत्‍पादक पद्धतियों के जरिए दुनिया भर में टिकाऊ कृषि को आगे बढ़ाता है और उन्‍हें अपनाने वाले किसानों को पुरस्कृत करता है।
वर्ष 2020 में लॉन्च किया गया, nurture.farm अपने आरंभ के बाद से पैमाना एवं प्रभाव दोनों ही दृष्टि से काफी बढ़ा है। वर्तमान में, यह अपने डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर 10 लाख से अधिक किसानों और 50,000 रिटेलर्स को सपोर्ट करता है और 2.5 मिलियन एकड़ से अधिक कृषि भूमि के लिए सेवा प्रदान करता है। पूरे भारत के उपयोगकर्ताओं की ओर से इस प्‍लेटफॉर्म को शानदार प्रतिक्रिया मिली है, और अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजिल एवं ऑस्‍ट्रेलिया सहित कई अन्‍य प्रमुख बाजारों में अनेक आरंभिक महत्‍वाकांक्षी परियोजनाएं चल रही हैं।
स्‍थायित्‍वपूर्ण कृषि प्रणालियों का निर्माण करने के अपने उद्देश्‍य के अनुरूप, nurture.farm अपने चुनिंदा उत्‍पादों, सेवाओं एवं प्रोजेक्‍ट्स के जरिए पुनरुत्‍पादक कृषि पद्धतियों को बढ़ावा दे रहा है। यह कई नये प्रोग्राम्‍स चला रहा है, जैसे स्‍टब्‍बल बर्निंग एवॉयडेंस प्रोग्राम्स, जैविक उत्‍पाद, कार्बन क्रेडिट्स और इस मिशन को आगे बढ़ाने के लिए रिवार्ड प्रोग्राम्‍स।
जय श्रॉफ, ग्‍लोबल सीईओ, यूपीएल लिमिटेड ने कहा:
“nurture.farm, ओपनएजी OpenAg™ नेटवर्क की सबसे महत्‍वाकांक्षी पहलों में से एक है, जो दुनिया भर के किसानों एवं खाद्य प्रणालियों के लिए अवसरों के द्वार खोल रहा है, हमारे उत्‍पादकों एवं उनके समुदायों को साझा समृद्धि प्रदान कर रहा है, और पर्यावरण संरक्षण में सहयोग दे रहा है। भारत में nurture.farm के परिचालनों की सफलता और इसके पाइलट प्रोजेक्‍ट्स इस प्‍लेटफॉर्म द्वारा प्रदत्‍त मूल्‍य निर्माण को प्रदर्शित करते हैं। मुझे nurture.farm के विस्‍तारित प्रभाव की उम्‍मीदें हैं।”

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *