गोदरेज अप्लायंसेज ने अपने फ्रॉस्ट फ्री रेफ्रिजरेटर की उन्नत नैनो डिसइंफेक्शन टेक्नोलॉजी के साथ उपभोक्ताओं के लिए खाद्य सुरक्षा को बेहतर किया

0
image by source


अपने स्वास्थ्य और स्वच्छता आधारित उपकरणों की पेशकश को अपने पोर्टफोलियो के 30% तक विस्तारित करने का लक्ष्य

• एयर फ्लो डक्ट के अंदर 100% सतह कीटाणुशोधन और खाद्य पदार्थों की सतहों से 95%+ रोगाणु का सफाया
• सर्फेस डिसइंफेक्शन, कमरे की एयर कंडिशनिंग, लॉन्ड्री, डिशवॉशिंग और अब रेफ्रिजरेशन तक कीटाणुशोधन तकनीकों का विस्तार करके उपभोक्ता स्वास्थ्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी

मुंबई, 21 दिसंबर, 2021:गोदरेज अप्लायंसेज, जो गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी, गोदरेज एंड बॉयस का हिस्सा है, उपभोक्ताओं में स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति अधिक जागरूकता के साथ अपने उत्पादों की पेशकश को अधिक मजबूत बना रहा है। इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, ब्रांड ने फ्रॉस्ट-फ्री रेफ्रिजरेटर की अपनी रेंज में एडवांस्ड ‘नैनो डिसइंफेक्शन टेक्नोलॉजी’ को शामिल किया है, जिसके लिए कंपनी ने एक पेटेंट भी फाइल किया है।
आज हम जिस वातावरण में रह रहे हैं वह कीटाणुओं से ग्रस्त है और उपभोक्ता इसके बारे में चिंतित हैं। गोदरेज अप्लायंसेज यह सुनिश्चित करना चाहता है कि लोग जो भोजन कर रहे हैं वह यथासंभव स्वास्थ्यवर्द्धक हो, विशेष रूप से आज के परिदृश्य में जहां हमारा भोजन हम तक पहुंचने से पहले ही कई हाथों से गुजरता है और यहां तक कि आसपास की हवा में भी कीटाणु होने का खतरा होता है। नैनो डिसइंफेक्शन टेक्नोलॉजी में रेफ्रिजरेटर के एयर फ्लो डक्ट में एक विशेष एंटी-जर्म नैनो कोटिंग का उपयोग किया जाता है। इस डक्ट से गुजरने वाली हवा जैसे-जैसे घूमती है, यह रेफ्रिजरेटर में रखे गये खाद्य पदार्थों की सतहों को कीटाणुरहित करते हुए सूक्षम कीटाणुओं को नियंत्रित करती है। इस तकनीक का परीक्षण किया गया है और यह पाया गया है कि यह डक्ट पर 100% सतह कीटाणुशोधन करती है और औसतन 95%+ खाद्य सतह का कीटाणुशोधन करती है। माइक्रोबियल गतिविधि में स्पष्ट कमी बेहतर खाद्य संरक्षण सुनिश्चित करने में मदद करती है, खाद्य पदार्थ को लंबे समय तक ताजा और स्वास्थ्यवर्द्धक रखती है। कूलिंग के साथ सूक्ष्म रोगाणु विकास को कम करने वाले सामान्य रेफ्रिजरेटर्स के विपरीत, डिसइंफेक्शन तकनीक रेफ्रिजरेटर में हवा को साफ करने में एक कदम आगे है और इसलिए खाद्य पदार्थों की सतहों को किसी भी कीटाणु से बचाता है।
इस टेक्नोलॉजी का परीक्षण एनएबीएल मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में किया गया है। 24 घंटे खाद्य सतह कीटाणुशोधन प्रयोगशाला परीक्षण आमतौर पर पाए जाने वाले चुनिंदा कीटाणुओं जैसे ईकोलाई, साल्मोनेला आदि और विभिन्न खाद्य पदार्थों – एक्सपोज्ड टमाटर, एक्सपोज्ड ब्रेड, दही और कटे हुए सेब जैसी चीजों पर किया गया था जो आमतौर पर रेफ्रिजरेटर में खुले रखे जाते हैं। इस उन्नत तकनीक पर गोदरेज अप्लायंसेज का स्वामित्व है।
इस साल के शुरू में, गोदरेज अप्लायंसेज ने विशेष नैनो-कोटेड एंटी-वायरल फिल्ट्रेशन टेक्नोलॉजी युक्त टी-सीरीज एयर कंडीशनर जो नैनो कोटेड फिल्टर सतह के संपर्क में आने वाले 99.9%* वायरल और बैक्टीरियल कणों को कीटाणुरहित करता है; गोदरेज इऑन डिशवाशर जो एंटी-जर्म यूवी-आयन टेक्नोलॉजी, स्टीम वॉश और एंटी-बैक्टीरियल फिल्टर से युक्त है जो बैक्टीरिया को सफाया करके डिशेज जो डिसइंफेक्ट करता है; तथा 5 स्टार बीईई रेटेड गोदरेज इऑन मैग्नस वाशिंग मशीन जो 99.99%+ कीटाणुओं* एवं कोविड वायरस* का सफाया करता है। गोदरेज, वैक्सीन संरक्षण के लिए उन्नत मेडिकल रेफ्रिजरेटर और मेडिकल कोल्ड चेन के लिए उन्नत फ्रीजर भी प्रदान करता है और भारत के कोविड टीकाकरण अभियान का हिस्सा रहा है। पिछले साल कंपनी ने गोदरेज वायरोशील्डभी लॉन्च किया था, जो लगभग सभी दैनिक उपयोग की वस्तुओं की सतहों से कोविड वायरस और कीटाणुओं को खत्म करने के लिए एक यूवीसी आधारित कीटाणुनाशक उपकरण है। (*शर्तें लागू। Godrej.com/Godrej-appliances पर टेस्ट का विवरण जानें)।
नए लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, कमल नंदी, बिजनेस हेड और एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट- गोदरेज अप्लायंसेज, ने कहा, “हम अपने उपभोक्ताओं को अपने सभी उपकरणों के पोर्टफोलियो में बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छता समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और निरंतर ऐसी तकनीकों को लाने का प्रयास करते हैं। पिछले वर्ष से, हमने रोगाणु से संरक्षण के लिए अत्याधुनिक तकनीकों के साथ कई उत्पाद पेश कर चुके हैं। इन पेशकशों के प्रतिक्रियास्वरूप और हमारे निरंतर उपभोक्ता संपर्क जो रेफ्रिजरेटर के अंदर खाद्य कीटाणुशोधन की स्पष्ट आवश्यकता को प्रकट करते हैं, से उत्साहित होकर, हमने अपने रेफ्रिजरेटर में नैनो कीटाणुशोधन तकनीक लॉन्च की। इस तकनीक के साथ, हमारा लक्ष्य अपने बाजार की स्थिति को मजबूत करना और अगले साल तक अपने स्वास्थ्य-उन्मुख समाधानों को हमारे समग्र पोर्टफोलियो के 30% तक बढ़ाना है।”
अनूप भार्गव, प्रोडक्ट ग्रुप हेड-रेफ्रिजरेटर्स, गोदरेज अप्लायंसेज, ने कहा, “नैनो डिसइंफेक्शन टेक्नोलॉजी को लाया जाना भारतीय रेफ्रिजरेटर उद्योग में एक महत्वपूर्ण मानक है। गोदरेज इऑन वेलोर कन्वर्टिबल रेफ्रिजरेटर के हालिया नए लॉन्च में नैनो डिसइंफेक्शन टेक्नोलॉजी उपलब्ध है, जो फ्रिज फ्रीजर 4-इन-1 कन्वर्टिबल टेक्नोलॉजी और कूल बैलेंस टेक्नोलॉजी के साथ उन्नत वायु प्रवाह डिजाइन के साथ आता है जो आपके फूड फार्म को 30 दिनों तक ताजा रखता है। यह डिसइंफेक्शन टेक्नोलॉजी जल्द ही पूरे फ्रॉस्ट फ्री रेंज में उपलब्ध होगी।”
मशीनें 244-350 लीटर क्षमता में उपलब्ध हैं, जिनकी शुरुआती कीमत 29,000 रु. है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *