नुकसान में कमी पर बदलता सामाजिक दृष्टिकोण: चिकित्सा और वैज्ञानिक परिप्रेक्ष्य में

0
Image by source.

मुंबई/राष्ट्रीय, 10 मार्च 2022: भारत की प्रमुख मीडिया, द इकोनॉमिक टाइम्स ने अपना तीसरा उपभोक्ता स्वतंत्रता सम्मेलन आयोजित किया। यह सम्मेलन विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों का एक संवादात्मक मंच है जहाँ जन-स्वास्थ्य की रक्षा और लोगों एवं समुदायों की सामाजिक हानि को कम करने की मांग करने वाली नीतियों और व्यवहारों को शामिल करते हुए नुकसान में कमी के वैज्ञानिक तरीकों के बारे में चर्चा और बहस होती है। ‘नुकसान में कमी पर बदलता सामाजिक दृष्टिकोण: चिकित्सा और वैज्ञानिक परिप्रेक्ष्य में (Reframing Societal Views in Harm reduction: A medical and scientific perspective)’ विषय पर आधारित, इस सम्मेलन में विनियामकों, नीति निर्माताओं, शिक्षाविदों, वैज्ञानिक और चिकित्सा विशेषज्ञों, कानून के जानकारों, विचारकों, उपभोक्ता संगठनों और प्रतिष्ठित यंग ओपिनियन लीडर्स ने भाग लिया, जिन्होंने चिकित्सा और व्यवहारवादी विज्ञानों में प्रगति के संबंध में उपभोक्ता स्वतंत्रता के प्रति अपने दृष्टिकोण को साझा किया और विज्ञान द्वारा समर्थित आधुनिक प्रौद्योगिकियों को अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया।

इस कार्यक्रम ने भारत के लिए जन-स्वास्थ्य की रक्षा के लिए और व्यसनों व व्यवहार संबंधी विकारों के कारण समस्याग्रस्त परिणामों को कम करने हेतु नुकसान में कमी लाने वाली नीतियों एवं व्यवहारों की आवश्यकता को सामने लाया। नुकसान में कमी, धूम्रपान करने वाले के लिए एक वैकल्पिक रणनीति है जो धूम्रपान नहीं छोड़ सकते हैं या नहीं छोड़ेंगे। नुकसान में कमी के बहुआयामी दृष्टिकोण में अक्सर औषधीय, मनोवैज्ञानिक और पर्यावरणीय हस्तक्षेप शामिल होते हैं जो जोखिम भरा व्यवहार और उनके परिणामों को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि नशे की लत वाले लोगों के लिए संयम यथार्थवादी लक्ष्य नहीं हो सकता है और कई उपभोक्ताओं को संयम – आधारित उपचार कार्यक्रमों को पूरा करने के बाद भी मॉडरेशन लक्ष्यों की आवश्यकता होती है। तंबाकू के सेवन से जुड़ी हानि में कमी के लिए विज्ञान विकसित हो रहा है और अब सार्वजनिक स्वास्थ्य नीतियों और समाप्ति रणनीतियों को इन प्रगतियों के साथ मिलकर काम करना चाहिए।

उद्घाटन भाषण देते हुए, क्लाइव बेट्स, निदेशक, द काउंटरफैक्चुअल, यूनाइटेड किंगडम ने कहा, “धूम्रपान के चलते वार्षिक रूप से मरने वालों की संख्या लगभग 8 मिलियन है जो संयुक्त रूप से मोटापा, शराब, सड़क दुर्घटनाओं, नशीली दवाओं के सेवन और एचआईवी के चलते होने वाली मौतों की तुलना में अधिक है, और इसका प्रभाव कोविड -19 के कारण पड़ने वाले प्रभाव के समान है, जो हर साल होता है। धूम्रपान से जुड़ी अधिकांश मौतें अब एशिया में उभर रही हैं। आज, भारत धूम्रपान करने वालों के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है, हालांकि, यहाँ अपेक्षाकृत धूम्रपान का संदर्भ कम है क्योंकि अधिकांश लोग धुआँ रहित तम्बाकू का सेवन करते हैं। एक महत्वपूर्ण शोध से पता चलता है कि धूम्रपान करने वालों को वेपिंग/कम जोखिम वाले उत्पादों/सुरक्षित विकल्पों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए जो कम-से-कम 95% कम हानिकारक धूम्रपान है। इन लाभों के बावजूद, इन श्रेणियों के वैज्ञानिक लाभों को महसूस किये बिना तम्बाकू नुकसान में कमी को धारणा संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।”

सुप्रतिम चक्रबर्ती , पार्टनर, खेतान एंड कंपनी (कॉर्पोरेट/कॉमर्शियल, टेक/डेटा प्रोटेक्शन) ने कहा, “जब वैकल्पिक उत्पाद बिना विनियमित हुए लोकप्रिय होने लगते हैं, तभी हमारे नियामकों का उनकी ओर ध्यान जाना शुरू होता है और वो उन्हें विनियमित करने के बारे में सोचते हैं। आर्थिक विनियमन, सामाजिक विनियमन, प्रशासनिक विनियमन नीतियों को बनाते समय सरकार का महत्वपूर्ण ध्यान होना चाहिए और किसी को भी एक दूसरे पर हावी नहीं होना चाहिए।”

एक अनौपचारिक बातचीत में, प्रोफेसर बेजोन मिश्रा, अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता नीति विशेषज्ञ और मानद प्रोफेसर, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, ओडिसा ने बताया, “जब भी हम कोई कानून बनाते हैं तो उसे पक्षपातपूर्ण नहीं होना चाहिए, बल्कि सभी हितधारकों के हित में होना चाहिए। अक्सर वैज्ञानिक अनुसंधान के बिना या विश्वसनीय जानकारी के बिना जल्दबाजी में कानून बनाए जाते हैं। संविधान की मूल भावना के अनुरूप नीति निर्धारण तटस्थ होना चाहिए और यह उपभोक्ताओं के कानूनों का उल्लंघन करने वाला नहीं होना चाहिए”।

प्रो. डॉ. निमेश जी देसाई, मनोचिकित्सा में वरिष्ठ कंसल्टेंट, और पूर्व निदेशक, आईएचबीएएस बताते हैं, “चाहे नीति हो, स्वास्थ्य सेवा हो या व्यक्तिगत स्तर की बात, नुकसान को कम करने के दृष्टिकोण को हमेशा ध्यान में रखा जाना चाहिए। उपभोक्ता अधिकार अभियान सभी विकल्पों को उपलब्ध कराना अनिवार्य बनाता है। कई पीअर-समीक्षित नियंत्रित परीक्षण प्रकाशन दिखाते हैं कि विभिन्न प्रकार के ग्राहकों और विकारों के लिए नुकसान में कमी बिना किसी चिकित्सकीय प्रभाव के असरदार हो सकता है।”°

हमारे देश में, प्रतिबंधित उत्पादों के लिए एक अजीब पालन और स्नेह है, हालांकि उन्हें तैयार करने और उनका व्यापार करने के लिए कानूनी अनुमति है। हम, उपभोक्ताओं का मानना है कि उत्पादों और उत्पाद से संबंधित सेवाओं पर प्रतिबंध केवल तभी लगाया जाना चाहिए जब कोई पर्याप्त जोखिम हो कि वे गंभीर चोट, बीमारी या मौत का कारण बन सकते हैं।

किरण मेलकोटे, दिल्ली, भारत के आर्थोपेडिक सर्जन, और एएचआरईआर – एसोसिएशन फॉर हार्म रिडक्शन, एजुकेशन एंड रिसर्च के सदस्य बताते हैं, “विकल्प सबसे बड़ा जोखिम है। प्रतिबंध कारगर नहीं होते हैं। वे सिर्फ सार्वजनिक दृष्टिकोण से गायब हो जाते हैं लेकिन हमेशा एक संपन्न भूमिगत बाजार बने रहते हैं। गलत सूचना दी जा रही है, जिससे जनता में कम जागरूकता उत्पन्न हो रही है। तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों को छोड़ने का मौका दिया जाना चाहिए, लेकिन अगर वे सक्षम नहीं हैं तो उन्हें नुकसान कम करने वाले उत्पाद उपलब्ध कराये जाने चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा, “देश अब सार्वजनिक स्वास्थ्य के हित में सार्वभौमिक गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों को बढ़ावा देने के लिए कानूनों का सामंजस्य स्थापित करने पर काम कर रहे हैं। जब उपभोक्ताओं की रक्षा के लिए प्रतिबंध लगाए जाते हैं तो प्रतिबंध बहुत कम असरदार होते हैं; बल्कि इसके बजाय वर्जित उत्पाद के वृद्धि की गति तेज हो जाता है। हर प्रतिबंधित उत्पाद का ग्राहक और आउटलेट मौजूद होता है।”

प्रो. डॉ. रोहन सेवियो सेकेरिया, कंसल्टेंट कार्डियो – मेटाबोलिक फिजिशियन, नॉन-इनवेसिव कार्डियोलॉजी, मधुमेह, एंडोक्राइनोलॉजी और मोटापा प्रबंधन में विशेषज्ञ, महाराष्ट्र के राज्यपाल के मानद सलाहकार चिकित्सक, जसलोक अस्पताल, सेंट एलिजाबेथ हॉस्पिटल, एस.एल. रहेजा हॉस्पिटल और होली फैमिली हॉस्पिटल में वरिष्ठ कंसल्टेंट चिकित्सक ने बताया, “नुकसान में कमी एक रणनीति है न कि एक दृष्टिकोण; यह उन व्यक्तियों या समूहों की ओर निर्देशित होता है जिनका उद्देश्य कुछ व्यवहार के साथ जुड़े नुकसान को कम करना है। व्यसन, उपभोक्ताओं के दिमाग में डोपामाइन के कारण होता है जिसे अलग – अलग जीवन पैटर्न के कारण पूरी तरह से हटाया नहीं जा सकता है लेकिन निश्चित रूप से कम किया जा सकता है, जो बदले में नुकसान कम करने के मकसद को पूरा करता है। नुकसान में कमी की आवश्यकता वाले क्षेत्र शराब, धूम्रपान, हाई सुगर, ड्रग्स और तंबाकू उत्पाद हैं।विज्ञान आधारित नुकसान में कमी व्यक्तियों, समुदाय और संस्थागत में दीर्घकालिक अनुपालन और अनुकूलन को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।”

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *