फेडेक्‍स भारत में पहुंचा रहा महत्‍वपूर्ण कोविड-19 सहायता सामग्री

0


हजारों ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर्स एवं कन्‍वर्टर्स, सैकड़ों हजार मास्‍क्‍स व अन्‍य सहायता सामग्री हवाई मार्ग से लायी जा रही भारत

मेम्फिस, टेनेसी, 6 मई, 2021 – चूंकि भारत और इसके स्‍वास्‍थ्‍य सेवा तंत्र को देश भर में कोविड-19 संक्रमणों में वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में फेडेक्‍स एक्‍सप्रेस, जो फेडेक्‍स कॉर्प. (NYSE: FDX) की एक अनुषंगी है और दुनिया की सबसे बड़ी एक्‍सप्रेस परिवहन कंपनी है, दुनिया भर के संगठनों के साथ मिलकर इस संकट के दौरान महत्‍वपूर्ण चिकित्‍सा आपूर्ति एवं उपकरण मुहैया करा रही है।
स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम और अन्य बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ एक पहल के माध्यम से 25,000 से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स कन्वर्टर्स के परिवहन का समर्थन किया जा रहा है। इस सामूहिक प्रयास के तहत 30 अप्रैल को फेडेक्स द्वारा नई दिल्ली में 1,000 महत्वपूर्ण ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स का प्रारंभिक शिपमेंट डिलिवर किया गया।
8 मई को, फेडेक्‍स द्वारा 3,400 से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स, कन्वर्टर्स और लगभग 265,000 केएन95 मास्क को नेवार्क, न्यू जर्सी से मुंबई, भारत में डायरेक्ट रिलीफ के लिए स्थानांतरित करने के लिए फेडेक्‍स बोइंग 777F चार्टर उड़ान उपलब्‍ध कराया जा रहा है। आपूर्ति को अंततः मुंबई में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए वितरित किया जाएगा। इसके अलावा, फेडेक्‍स ग्राहकों और गैर-लाभकारी संगठनों के साथ मिलकर आने वाले दिनों और हफ्तों में भारत में सैकड़ों टन चिकित्सा आपूर्ति और सहायता प्रदान करने के लिए काम कर रहा है।
फेडेक्स, पांडेमिक रिस्पांस पर ग्लोबल टास्क फोर्स का एक संस्थापक सदस्य है, जो यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा शुरू की गयी सार्वजनिक-निजी साझेदारी है और यह बिजनेस राउंडटेबल द्वारा समर्थित है, ताकि कोविड-19 प्रयासों में सहायता के लिए दुनिया भर में सबसे ज्यादा जरूरत वाले क्षेत्रों में संसाधनों को जुटाने और वितरित करने के लिए व्यवसायों को एकीकृत मंच प्रदान किया जा सके। फेडेक्‍स के प्रेसिडेंट और सीओओ, राज सुब्रमण्यम टास्क फोर्स की संचालन समिति में सेवारत 17 व्यापारिक अग्रणियों में से एक हैं।
श्री सुब्रमण्यम ने कहा, “भारत में विनाशकारी मानवीय संकट को दुनिया भर से राहत की आवश्यकता है, और पीड़ितों की मदद के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करना हमारा मिशन है। हम महामारी की शुरुआत के बाद से राहत देने के मोर्चे पर अड़े रहे हैं, और अब भारत की संकटकालीन स्थिति में अपना योगदान दे रहे हैं। जब तक यह महामारी खत्म नहीं हो जाती तब तक फेडेक्‍स जीवन रक्षक दवा, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण और अन्य महत्वपूर्ण आपूर्ति करता रहेगा।”
फेडेक्‍स ने जनवरी 2020 से 10,000 से अधिक कोविड-19 मानवीय सहायता शिपमेंट को स्थानांतरित कर दिया है। कंपनी ने गैर-लाभकारी संस्थाओं की मदद के लिए 4 मिलियन डॉलर का नकद और इन-ट्रांसपोर्ट सपोर्ट भी किया है, जिनमें से डायरेक्ट-रिलीफ और इंटरनेशनल मेडिकल कोर को कोविड -19 वैक्सीन वितरित करना शामिल है।
फेडेक्‍स के पास दुनिया भर में महत्वपूर्ण वस्तुओं को ले जाने का एक लंबा इतिहास है। महामारी की शुरुआत के बाद से, फेडेक्‍स एक्सप्रेस ने दुनिया भर में 2.2 बिलियन से अधिक मास्क सहित 80 से अधिक किलोटन व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण भेजे हैं। वैश्विक वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला का एक अभिन्न अंग, फेडेक्‍स वर्तमान में कोविड -19 टीके, संबंधित सामग्री और दुनिया भर के 25 से अधिक देशों में आपूर्ति कर रहा है।
डायरेक्ट रिलीफ के प्रेसिडेंट और सीईओ थॉमस टाइघे ने कहा, “डायरेक्ट रिलीफ फेडेक्‍स को धन्यवाद देता है, कि वो भारत के लोगों में बढ़ते कोविड-19 के मामलें में बेहद सहायता कर रहे हैं।” कई अन्य मौकों पर, फेडेक्‍स ने अपनी अनूठी लॉजिस्टिक क्षमता और अपनी वैश्विक टीम के कौशल और ऊर्जा को समर्पित करते हुए, इस ऐतिहासिक महामारी और हर जगह लोगों को होने वाले जोखिमों से निपटने के लिए नेतृत्व और प्रतिबद्धता के एक आदर्श उदाहरण की आवश्यकता है।”
जीवन भर की आपूर्ति का वितरण कंपनी के फेडेक्‍स के 50 के 50 प्रतिशत के लक्ष्य के अनुरूप है, 2023 में कंपनी की 50 वीं वर्षगांठ पर दुनिया भर के 50 मिलियन लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए। फेडेक्‍स की “डिलीवरिंग टू गुड” पहल के बारे में अधिक जानकारी यहां उपलब्‍ध है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *