फेड एक्स ‘एसएमई कनेक्ट’ सीरीज़ लघु उद्यमों को वैश्विक अवसरों तक पहुंचने के लिए बना रही है सक्षम

0
press note.

पुणे, 13 नवंबर 2021: फेड एक्स कॉर्प. (NYSE: FDX) की सहायक कंपनी और दुनिया में सबसे बड़ी एक्सप्रेस ट्रांसपोर्टेशन कंपनी FedEx Express अपनी पहली वर्चुअल ‘एसएमई कनेक्ट’ सीरीज़ महाराष्ट्र के पुणे में लाकर लघु और मध्यम उद्यमों के विकास का समर्थन कर रही है। ‘एसएमई कनेक्ट’ सीरीज़ का यह चौथा संस्करण है। यह सीरीज़ लघु और मध्यम उद्यमियों को जानकारी बांटने और वैचारिक नेतृत्व का मंच उपलब्ध कराती है, ऐसा मंच, जहां लघु और मध्यम उद्यमियों को उद्योग और विषयों के जानकारों के साथ, अपने व्यवसाय को प्रभावित करने वाली और समाधान ढूंढने में उपयुक्त बातचीत करने के अवसर मिलते हैं।

उद्योग आधार[1] द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, महाराष्ट्र में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) का सबसे पसंदीदा स्थान पुणे है और यहां 214,000[2] एमएसएमईज़ हैं। इस क्षेत्र में मोटर वाहन और उनके सहायक उद्योग महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं; देश का लगभग 35% मोटर वाहन उत्पादन महाराष्ट्र राज्य में होता है और पुणे भारत का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल हब है।[3]

दुनिया के सबसे आशाजनक मोटर वाहन बाज़ारों में से एक भारत महामारी की वजह से लगाए गए लॉकडाउन से प्रभावित हुआ था, लेकिन अब यहां सुधार के संकेत मिल रहे हैं। वर्चुअल एमएसई सत्र का विषय ‘इंडियन ऑटोमोटिव इंडस्ट्री: शिफ्टिंग गियर्स फ्रॉम रिज़िलीअन्स टू रीसर्जन्स’ है। इसमें अग्रणी उद्योग जानकार ऑटोमोटिव उद्योग पर महामारी के प्रभावों के साथ-साथ ऑटो आपूर्ति श्रृंखला में लचीलापन लाने, परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकियों के प्रभाव और भारत को ऑटोमोबाइल का केंद्र बनाने के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर अपने व्यावसायिक विचार सांझा करेंगे।

समारोह में, FedEx Express के उपाध्यक्ष – संचालन श्री मोहम्मद सईघ ने कहा, “FedEx अपने दुनिया भर में फैले हुए नेटवर्क, ग्राहकों के अनुरूप बनाए गए समाधान और मूल्यवर्धित सेवाओं के बल पर लघु, मध्यम उद्यमियों को संभावनाओं की दुनिया के साथ जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ‘एसएमई कनेक्ट’ सीरीज़ के चौथे संस्करण को शुरू करते हुए हमें बहुत ख़ुशी हो रही है, जो भारत में बढ़ते हुए मोटर वाहन उद्योग पर केंद्रित है।”

FedEx ‘एसएमई कनेक्ट’ स्थानीय बाज़ार के लिए प्रासंगिक, विशेष रूप से चुने गए विषयों पर केंद्रित है, इन विषयों पर उद्योगों के जानकारों के बीच पैनल चर्चाएं होती हैं, जिनमें छोटे व्यवसायों को नवाचार और सीखने के लिए मार्गदर्शन और सुझाव दिए जाते हैं।

श्री सईघ ने आगे कहा, “भारत में वाहनों के पुर्ज़े बनाने के उद्योग क्षेत्र में एक तिहाई हिस्सा लघु और मध्यम उद्यमियों का है जो अर्थव्यवस्था में लक्षणीय योगदान देते हैं, रोज़गार अवसर प्रदान करने और भारत के निर्यात व्यापार को बढ़ने में सहायता प्रदान करते हैं। हमें विश्वास है कि लघु और मध्यम उद्यमों को अपनी वैश्विक महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाकर, FedEx एसएमई कनेक्ट सीरीज़ उन्हें उनके समाधानों को उन्नत बनाने और वैश्विक अवसरों तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी।”

FedEx पिछले कई सालों से उद्यमियों और छोटे व्यवसायों का समर्थन कर रहा है और उनकी पूरी क्षमताओं को हासिल करने में उनकी मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस साल की शुरुआत में, FedEx ने कोविड-19 महामारी से प्रभावित व्यवसायों को फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान करके पूरे महाराष्ट्र में महिलाओं द्वारा चलाए जाने वाले, 700 से अधिक छोटे व्यवसायों को सक्षम बनाया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *