यूपीएल लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रजनीकांत डी श्रॉफ ने श्री भगवंत खुबा के हाथों हासिल किया लाइफ टाइम रिकग्निशन अवार्ड

0
image by source.


मुंबई, 30 सितंबर 2022 – रसायन और उर्वरक और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्री भगवंत खुबा ने यूपीएल लिमिटेड के संस्थापक, चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रजनीकांत डी श्रॉफ को 11 वें राष्ट्रीय पेट्रोकेमिकल्स पुरस्कारों में रसायन और पेट्रोकेमिकल्स के क्षेत्र में लाइफ टाइम रिकग्निशन अवार्ड से सम्मानित किया।
यह पुरस्कार नई दिल्ली में रसायन और पेट्रोकेमिकल विभाग के सचिव श्री अरुण बरोका और सिपेट के महानिदेशक प्रोफेसर शिशिर सिन्हा और उद्योगों, शिक्षाविदों और अनुसंधान एवं विकास संस्थानों के गणमान्य प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया था।
वैज्ञानिक से उद्यमी बने और समान अवसर के योद्धा यूपीएल लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रजनीकांत डी श्रॉफ ने इस अवसर पर कहा, ‘‘लाइफटाइम रिकग्निशन अवार्ड के रूप में मान्यता मिलने पर मैं गर्व और सम्मान की भावना से अभिभूत हूं। मैं हमेशा दिल से एक मजबूत राष्ट्रवादी रहा हूं, और मेरे महान राष्ट्र के विकास का हिस्सा बनने के सभी अवसरों के लिए मैं हमेशा आभारी हूं। मैं इस विशिष्ट सम्मान के लिए भारत सरकार के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता प्रकट करना चाहता हूं। यह वास्तव में एक विनम्र और गर्वित महसूस कराने वाला अनुभव है। मैं अपने साथी पुरस्कार विजेताओं को भी बधाई देना चाहता हूं और हमारे देश में उनके योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं।’’
50 से अधिक वर्षों से अधिक के पेशेवर करियर के साथ, श्री श्रॉफ एक बड़े उद्देश्य का नेतृत्व कर रहे हैं, जो कि भारत में कृषि रसायन क्षेत्र के औद्योगीकरण का विस्तार करना है। साथ ही जो भारतीय किसानों के लिए सस्ती कीमतों पर मानक गुणवत्ता वाले उत्पादों का निर्माण करके देश के लिए विदेशी मुद्रा की बचत करना है। उनका मानना है कि विज्ञान और टैक्नोलॉजी का उद्देश्य तभी प्राप्त होता है जब छोटे जोत वाले किसानों द्वारा अपनाए जाने वाले उत्पाद किफायती हों।
अप्रैल 2007 में घोषित पेट्रोकेमिकल्स पर राष्ट्रीय नीति के अनुरूप भारत सरकार के रसायन और पेट्रोकेमिकल्स विभाग (डीसीपीसी) ने पॉलिमेरिक मटीरियल्स, प्रोडक्ट्स और मैन्यूफेक्चरिंग प्रोसेस के क्षेत्र में राष्ट्रीय और सामाजिक महत्व के मेधावी नवाचारों और आविष्कारों को बढ़ावा देने के लिए एक पुरस्कार की स्थापना की है। इसका उद्देश्य पेट्रोकेमिकल उद्योग को पर्यावरण के अनुकूल प्रक्रियाओं और प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी उद्योग के रूप में विकसित करना और बनाए रखना है।
11वें राष्ट्रीय पेट्रोकेमिकल्स पुरस्कारों के वर्तमान संस्करण में, 351 नामांकन प्राप्त हुए थे, जिनमें से पांच नामांकन विजेता के रूप में, छह उपविजेता के रूप में और एक को लाइफ टाइम रिकग्निशन के लिए चुना गया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *