FedEx कॉर्पोरेशन के प्रेसिडेंट और सीईओ बनेंगे राज सुब्रमण्यम; फ्रेडरिक डब्ल्यू स्मिथ कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में देंगे सेवा

0
Image by source.


भारत, 29 मार्च, 2022 – FedEx कॉर्प. (NYSE: FDX) ने आज घोषणा की कि, 1 जून, 2022 से , फ्रेडरिक डब्ल्यूस्मिथ, चेयरमैन और चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर, एक्जीक्यूटिव चेयरमैन बन जाएंगे, और राज सुब्रमण्यम, प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर पदोन्नत होकर प्रेसिडेंट और सीईओ हो जायेंगे।
इसके अलावा, बोर्ड की ऑडिट कमिटी के चेयरमैन, आर ब्रैड मार्टिन अब बोर्ड के नॉन-एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन हैं । बोर्ड के वाइस प्रेसिडेंट के रूप में, मार्टिन बोर्ड के पदनामित उत्तराधिकारी होंगे और बोर्ड के चेयरमैन के रूप में अपनी सेवाएं देंगे। बोर्ड के गवर्नेंस, सेफ्टी और पब्लिक पॉलिसी कमिटी के चेयर, डेविड पी स्टेनर, लीड स्वतंत्र निदेशक के रूप में काम करना जारी रखेंगे। श्री स्मिथ और श्री सुब्रमण्यम दोनों सीधे बोर्ड को रिपोर्ट करेंगे, और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के पद पर अभी कोई नियुक्ति नहीं होगी। इस परिवर्तन के क्रम में, श्री सुब्रमण्यम को तुरंत प्रभाव से FedEx कॉर्प के प्रेसिडेंट और सीईओ – इलेक्ट के रूप में नामित किया गया है।
श्री स्मिथ ने कहा, “FedEx ने पिछले 50 वर्षों से लोगों और संभावनाओं को जोड़कर दुनिया को बदलने का काम किया है।” “जैसा कि हम आगे बढ़ रहे हैं, मुझे इस बात को लेकर बेहद संतुष्टि है कि राज सुब्रमण्यम की क्षमता वाला एक नेतृत्वकर्ता FedEx को अत्यंत सफल भविष्य की ओर ले जायेगा। एक्जीक्यूटिव चेयरमैन के रूप में अपनी भूमिका में, मैं बोर्ड गवर्नेंस के साथ – साथ स्थिरता, नवाचार और सार्वजनिक नीति सहित वैश्विकमहत्व के मुद्दों पर जोर देने की उम्मीद करता हूं।”
“जब फ्रेड स्मिथ ने फेडेक्स की स्थापना की, तो उन्होंने पारंपरिक सोच में भारी बदलाव लाते हुए एक उद्योग का निर्माण किया। एक्जीक्यूटिव चेयरमैन के रूप में उनकी भूमिका में, वह प्रमुख मुद्दों,नीतियों और नवाचारों पर ध्यान देंगे जिससे FedEx और दुनिया आगे बढ़ती रहे” ,श्री स्टिनर ने उक्त बातें कही। “राज एक कुशल और प्रमाणित लीडर हैं, और उन्हें बोर्ड का पूरा समर्थन है। उनके पास रणनीति और संचालन में 30 से अधिक वर्षों का वैश्विक अनुभव है और उन्होंने जबरदस्त विकास की अवधि के दौरान कंपनी का नेतृत्व किया है। मुझे विश्वास है कि राज इस बुनियाद पर कंपनी को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।”
श्री सुब्रमण्यम को 2020 में फेडेक्स बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के लिए चुना गया और वह बोर्ड में अपने पद पर बने रहेंगे। FedEx कॉर्प के प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के रूप में अपनी भूमिका सेपहले, श्री सुब्रमण्यम दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस परिवहन कंपनी, FedEx Express के प्रेसिडेंट और चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर थे। उन्होंने FedEx कॉर्प. के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और चीफ मार्केटिंग एवं कम्यूनिकेशंस ऑफिसर के रूप में भी कार्य किया, जहां उन पर कॉर्पोरेट रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी थी। इसके अलावा, उन्होंने वर्ष 1991 में FedEx से जुड़ने के बाद कनाडा में FedEx Express के प्रेसिडेंट के रूप में और पूरे एशिया व अमेरिका में कई अन्य प्रबंधन और विपणन भूमिकाओं में कार्य किया।
“फ्रेड एक दूरदर्शी नेता और व्यापार जगत की एक हस्ती हैंं”, श्री सुब्रमण्यम ने उक्त बातें कही। “उन्होंने दुनिया की सबसे महान और सबसे प्रशंसित कंपनियों में से एक की स्थापना की, और इस दायित्व को संभालना और उनके कार्यों को आगे बढ़ाना मेरे लिए सम्मान और सौभाग्य की बात होगी। चूंकि हम एक कंपनी के रूप में लगातार बदलाव की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं और भविष्य की पुनर्कल्पना कर रहे हैं, हम हमारे लोग-सेवा-लाभ की विचारधारा को मूल आधार बनाए रखेंगे। मुझे दुनिया भर में हमारे 600,000 टीम के सदस्यों पर बहुत गर्व है। हमने साथ मिलकर गतिशील विचारों को स्थापित किया है जिसने दुनिया को बेहतर तरीके से बदल दिया है, और हम साथ मिलकर अपने लोगों, ग्राहकों और शेयरधारकों को नया मूल्य देंगे।”

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *