गोदरेज इंटेरियो ने वर्ल्ड स्लीप डे से पहले मैट्रेस श्रेणी में अगले 5 वर्षों के लिए 20% सीएजीआर पर आगे बढ़ने की योजना का खुलासा किया

0
Image by source.

~ गोदरेज इंटेरियो के अध्ययन से पता चलता है कि 58 प्रतिशत भारतीयों का मानना है कि पर्याप्त नींद की कमी के कारण उनका काम प्रभावित होता है~
~ अगले साल इस श्रेणी में 8 नए उत्पाद लॉन्च करने की योजना है ~

मुंबई, 17 मार्च 2022: गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी, गोदरेज एंड बॉयस ने घोषणा की कि उनका बिजनेस गोदरेज इंटरियो – जो घरेलू और संस्थागत खंडों में भारत का अग्रणी फर्नीचर समाधान ब्रांड है – अगले 5 वर्षों के लिए मैट्रेस श्रेणी में 20% सीएजीआर पर आगे बढ़ने की योजना बना रहा है। बिजनेस का उद्देश्य सभी मूल्य – श्रेणियों में मैट्रेस के अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाकर मैट्रेस श्रेणी में आगे बढ़ना है, जबकि सोफा बेड, मैट्रेस बेड, मैट्रेस बेस और अन्य एसेसरीज जैसी संबद्ध श्रेणियों में भी विस्तार करना है जो स्वस्थ पॉश्चर में सहायक हैं।
गोदरेज इंटेरियो के अध्ययन के अनुसार, भारत दुनिया के सबसे अधिक नींद-वंचित देशों में से एक है। इसमें आगे कहा गया है कि 93 प्रतिशत भारतीय नींद से वंचित हैं और प्रति रात 8 घंटे से कम सोते हैं। महामारी के प्रकोप के बाद, कार्यालय और स्कूल का वातावरण काफी हद तक घर में विलीन हो गया और गैजेट्स के उपयोग में काफी वृद्धि हुई। यह वृद्धि अच्छी गुणवत्ता वाली नींद के लिए एक गंभीर बाधा बन गई। इसके अतिरिक्त, अधिकांश लोग अपने स्वयं के बेड से ही काम कर रहे हैं और अध्ययन कर रहे हैं, उन्होंने अपने मैट्रेस की जगह बेहतर मैट्रेस को लाने पर ध्यान दिया जिनसे अन्य स्वास्थ्य लाभों के साथ-साथ स्पाइन को सपोर्ट मिले। गोदरेज इंटेरियो, इस आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए लोगों को उनकी नींद की गुणवत्ता बेहतर बनाने में मदद करने के इरादे से मैट्रेस विकसित कर रहा है। वे मैट्रेस शरीर के तापमान, वेट डिस्ट्रिब्युशन, स्पाइन एलाइनमेंट और शरीर की संरचना जैसे कारकों का ख्याल रखते हुए नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में सहायक हैं।
गोदरेज इंटेरियो पोस्चर मैट्रेसेज गद्दे को इस समझ से डिजाइन किया गया है कि अच्छा मैट्रेस वह होता है जो उस पर सोने वाले व्यक्ति के वजन को सपोर्ट करे। वे आपके शरीर को आराम प्रदान करते हैं और इसके अलावा आपको गहरी और अधिक आरामदायक नींद लेने में मदद करने के लिए एयर फ्लो को अनुकूल बनाते हैं। प्रत्येक श्रेणी के तहत उपयोग की जाने वाली सामग्री की संरचना विशेष रूप से अलग – अलग शरीर के प्रकारों के अनुसार डिज़ाइन की गई है।
गोदरेज इंटेरियो के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (बी2सी), सुबोध मेहता ने कहा,”हमारा दृढ़ विश्वास है कि गुणवत्ता और पर्याप्त नींद हमेशा अच्छे स्वास्थ्य, बेहतर जीवन और व्यक्ति के समग्र कल्याण में सहायक होती है। शोध से पता चलता है कि नींद का सबसे महत्वपूर्ण महत्व है और इससे उत्पादकता में काफी वृद्धि हो सकती है। मैट्रेस, गुणवत्तापूर्ण नींद का सबसे आवश्यक हिस्सा है और हमने अपने बेजोड़ पोस्चर सपोर्ट मैट्रेस को हमारे द्वारा किये गये शोध (प्रेशर न्यूट्रलाइजिंग लॉजिक) के आधार पर विकसित महत्वपूर्ण सामग्रियों का उपयोग करके बनाया है ताकि शरीर की आकृति द्वारा उत्पन्न दबाव बिंदुओं को बेअसर किया जा सके। लेयर्स और सेगमेंट को वैरिएबल सपोर्ट वैल्यू वाली सामग्रियों से डिजाइन किया गया है ताकि शरीर के वजन भिन्नताओं का ख्याल रखा जा सके।”
उन्होंने आगे कहा, “हाल की रिपोर्टों के अनुसार, भारत का मैट्रेस बाजार पिछले पांच वर्षों में 11% से अधिक सीएजीआर पर बढ़ा है। भारत का मैट्रेस खंड अनुमानित रूप से 12,000 -13,000 करोड़ का है; संगठित खंड का इसके 40% पर नियंत्रण है। गोदरेज इंटेरियो की योजना अगले साल 8 नए उत्पाद लॉन्च करने की है।”

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *