99.9%+वायरस को नष्‍ट करने वाले, गोदरेज एयर कंडीशनर्स हैवी ड्यूटी कूलिंग के साथ-साथ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी लाभदायक

0

गोदरेज अप्‍लायंसेज ने अपनी आत्‍मनिर्भरता की सोच के अनुरूप इन-हाउस बैकवार्ड इंटिग्रेटेड एयर कंडीशनर मैन्‍यूफैक्‍चरिंग प्‍लांट के साथ महत्‍वपूर्ण विस्‍तार किया
गोदरेज अप्‍लायंसेज ने 100% मेड इन इंडिया एयर कंडीशनर की करी पेशकश। विभिन्‍न सेगमेंट्स में 30 से अधिक मॉडल्‍स में उपलब्‍ध, एयर कंडीशनर्स की सबसे बड़ी रेंज में सर्वाधिक ईको-फ्रेंड्ली रेफ्रिजरेंट्स – R290 और R32 का ही उपयोग किया गया है जिनसे वैश्विक गर्मी बढ़ने की संभावना निम्‍नतम है।
गोदरेज अप्‍लायंसेज भारत का एकमात्र ऐसा एयर कंडीशनर निर्माता है जो दुनिया के सबसे ग्रीन R290 रेफ्रिजरेंट का उपयोग करता है जिससे वैश्विक गर्मी की संभावना निम्‍नतम और ओजोन की परत में छिद्र होने की संभावना शून्‍य होती है।
यह ब्रांड शिर्वल और मोहाली की दोनों निर्माण इकाइयों की एयर कंडीशनर निर्माण क्षमता को बढ़ाकर 8 लाख यूनिट्स करने के लिए वर्ष 2025 तक उनमें 100 करोड़ रु. का निवेश करेगा।
ब्रांड का लक्ष्‍य अगले 3 वर्षों में एयर कंडीशनर श्रेणी में 10 प्रतिशत विपणन हिस्सा करना है।

मुंबई, 15 अप्रैल, 2021: ‘सोच के बनाया है’ की अपनी ब्रांड फिलॉसफी और पर्यावरण के ब्रांड वैल्‍यू के अनुरूप, गोदरेज अप्‍लायंसेज, जो गोदरेज एंड बॉयस का एक बिजनेस है और गोदरेज ग्रुप की प्रतिष्ठित कंपनी है एवं होम अप्‍लायंसेज इंडस्‍ट्री का एक जाना-माना नाम है, ने स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अतिरिक्‍त आश्‍वासन के साथ 100% मेड इन इंडिया इको-फ्रेंड्ली एयर कंडीशनर्स की अपनी रेंज लॉन्‍च की। नये एयर कंडीशनर्स में विशेष ‘नैनो-कोटेड एंटी-वायरल फिल्‍ट्रेशन टेक्‍नोलॉजी’ का उपयोग किया गया है जो नैनो कोटेड फिल्‍टर सर्फेस के संपर्क में आने वाले 99.9 प्रतिशत वायरल एवं बैक्‍टीरियल कणों का सफाया कर देता है, उपभोक्‍ता के स्‍वास्‍थ्‍य की रक्षा करता है और घर को अधिक स्‍वच्‍छ बनाए रखता है। ‘मेक इन इंडिया’ के प्रति स्‍वयं को प्रतिबद्ध रखते हुए, ब्रांड ने अपनी शिर्वल फैक्‍ट्री में नयी एयर कंडीशनर निर्माण इकाई स्‍थापित की है। 30 मॉडल्‍स वाली समूची नयी रेंज में सर्वाधिक इको-फ्रेंड्ली रेफ्रिजरेंट्स – R290 और R32 का ही उपयोग किया गया, इस प्रकार ये निम्‍नतम ग्‍लोबल वार्मिंग पोटेंशियल (GWP) की पेशकश करते हैं।
चल रही कोविड़ महामारी ने विभिन्‍न श्रेणियों में उपभोक्ताओं के खरीदारी व्यवहार को प्रभावित किया है। उपभोक्‍ता, घर परबेहतर स्वास्थ्य, स्वच्छता और आरामचाहते हैं जहां उनका अधिकांश समय बितता है। लोग अधिक टिकाऊ, पर्यावरण के अनुकूल पेशकशों को पसंद कर रहे हैं। अन्य महत्वपूर्ण बदलाव यह आया है कि भारत-निर्मित उत्पादों को समर्थन करने के प्रति अधिक सजगता बढ़ रही है। अर्थव्यवस्था के लिए भी, महामारी ने आपूर्ति श्रृंखला को सुरक्षित बनाने और आत्मनिर्भर होने के महत्व को रेखांकित किया है। यह सरकार के आत्‍मनिर्भर भारत की सोच के अनुरूप है जिसके लिएदेश के भीतर स्वदेशी विनिर्माण, कुशल श्रम बल का विकास और कंपोनेंट मैन्‍यूफैक्‍चरिंग इकोसिस्‍टम आवश्‍यक है।

गोदरेज अप्लायंसेज की मुख्य क्षमताओं में से एक है मैन्युफैक्चरिंग। बैकवार्ड इंटिग्रेशंस के जरिए, ब्रांड स्थानीय स्तर पर लगभग सभी उत्पाद श्रेणियों के निर्माण के इरादे से स्वदेशी विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में वर्षों से लगातार काम कर रहा है। पिछले सात वर्षों में, ब्रांड ने ‘मेक इन इंडिया’के प्रति अपनी वचनबद्धता को प्रदर्शित करते हुए, क्षमता, शोध एवं विकास, और प्रौद्योगिकी विस्तार में 1100 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है। ब्रांड ने हाल ही में महाराष्ट्र में अपनी शिर्वल फैक्ट्री में अपनी नई एयर कंडीशन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर गोदरेज एंड बॉयस की कार्यकारी निदेशक, सुश्री नायरिका होलकर और गोदरेज अप्‍लायंसेज के बिजनेस हेड एवं कार्यकारी वाइस प्रेसिडेंट, श्री कमल नंदी उपस्थित रहे।

शिर्वल में नई एयर कंडीशनर लाइन 1.50 लाख वर्ग फीट में फैली है। ब्रांड ने एयर कंडीशनर हीट एक्‍सचेंजर कॉइल्‍स एवं इनडोर यूनिट्स सहित एयर कंडिशनर श्रेणी के लिए पूंजी,समर्पित मशीनरी, टूल्स इंफ्रास्ट्रक्चर और बैकवर्ड इंटीग्रेशन में 50 करोड़ रु. का निवेश किया है। इससे वर्ष 2021 में शिर्वल में 4 लाख यूनिट एयर कंडीशनर उत्पादन क्षमता बढ़ जायेगी। इसी तरह के निवेश से वर्ष 2025 तक मोहाली में एयर कंडीशनर उत्पादन क्षमता 4 लाख यूनिट और बढ़ जायेगी और इसके साथ कुल निवेश बढ़कर 100 करोड़ हो जायेगा। बैकवार्ड इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग यूनिट,पेशकशों के फीचर्स एवं खूबसूरती दोनों के लिहाज से काफी दक्ष एवं लचीला बन जायेगा, जिससे उपभोक्ता की बदलती जरूरतों को तेजी से पूरा किया जा सकेगा।

नई असेंबली लाइन के बारे में गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड और एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट – श्री कमल नंदी ने कहा, “हमें अपनी विनिर्माण क्षमताओं पर गर्व है। शिर्वल और मोहाली के हमारे दोनों निर्माण संयंत्र भारत के ऐसे पहले संयंत्र हैं जिनकी टिकाऊ एवं ग्रीन निर्माण पद्धतियों के लिए सीआईआई की ग्रीनको प्लेटिनम प्लस रेटिंग प्राप्‍त है। हम बैकवार्ड इंटिग्रेशन के जरिए अपनी स्वदेशी विनिर्माण क्षमताओं को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहे हैंऔर हम हमारी अधिकांश उत्पाद श्रेणियों में इन-हाउस निर्माण में सक्षम बनने की दिशा में एक कदम आगे बढ़े हैं। नवस्‍थापित एयर कंडीशनर निर्माण इकाई,पर्यावरण का ध्‍यान रखते हुए हमारे संस्‍थापक के आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने की दिशा में एक और सकारात्मक कदम है। वर्ष 2025 तक शिर्वल और मोहाली में इको-फ्रेंड्ली एयर कंडीशनर के लगभग 100% इन-हाउस विनिर्माण के उपक्रम के लिए 100 करोड़ रु. की पूंजी अलग रखी गयी है और इससे हमारी उत्पादन क्षमता बढ़कर 8 लाख यूनिट हो जायेगी। घरों में अधिक स्वच्छता की आवश्यकता के मद्देनजर, नये एयर कंडीशनर अपनी एंटी-वायरल नैनो फिल्‍ट्रेशन टेक्‍नोलॉजी के चलते 99.9% + स्‍टेरिलाइजेशन के साथ-साथ हैवीड्यूटी कूलिंग प्रदान करते हैं।”

नैनो-कोटेड एंटी-वायरल फिल्टर में एक विशेष रासायनिक कोटिंग होती है जो 99.9% + वायरल और बैक्टीरिया कणों को खत्म करती है। इसके नियमित रखरखाव के दौरान फ़िल्टर 50 वाश के बाद भी अपनी प्रभावकारिता को बनाए रखता है, औरसुनिश्चित करता है कि एयर कंडीशनर की लाइफ में यह आपकी पूरी सुरक्षा करे।
गोदरेज एयर कंडीशनर कई उपभोक्ता लाभ प्रदान करता है।

  1. हैवी ड्यूटी लास्टिंग कूलिंग:
    क. ट्विन रोटरी कंप्रेसर्स के साथ दमदार कूलिंग
    ख. लंबे समय के विश्‍वास और टिकाऊपन के लिए 100% कॉपर कंडेंसर और कनेक्टिंग पाइप्‍स
    ग. वजनदार हैवी ड्यूटी आउटडोर यूनिट्स जो बेहतर बिल्‍ड एवं क्‍वालिटी को दर्शाते हैं
    घ. एवेपोरेटर और कंडेंसर में कोरोजन-रेजिस्‍टेंट ब्‍लू फिन टेक्‍नोलॉजी
  2. स्‍वास्‍थ्‍य, स्‍वच्‍छता और आराम
    क. 99.9%+ वायरस और बैक्‍टीरिया स्‍टेरिलाइजेशन के लिए एंटी-वायरल नैनो-कोटेड फिल्‍टर टेक्‍नोलॉजी
    ख. सेल्‍फ-क्‍लीनिंग टेक्‍नोलॉजी, जो बैक्‍टीरिया को नहीं बढ़ने देती और एयर कंडीशनर को क्षरण से बचाती है
    ग. साइलेंट ऑपरेशन के लिए एकाउस्टिक जैकेटिंग के साथ आउटडोर यूनिट और बीएलडीसी मोटर के साथ आईडीयू
    घ. स्‍लीप मोड को पूरी रात आराम सुनिश्चित करता है
  3. इको-फ्रेंड्ली और ऊर्जा की कम खपत
    क. इसकी रेंज में केवल सबसे ग्रीन रेफ्रिजरेंट्स R290 और R32 का ही उपयोग
    ख. ज़ीरो ओजोन क्षय संभावना और नगण्‍य वैश्विक गर्मी संभावना के साथ दुनिया की ग्रीनेस्‍ट R290 रेफ्रिजरेंट टेक्‍नोलॉजी उपलब्‍ध कराने वाला इकलौता ब्रांड
    ग. बेहद कम ऊर्जा खपत वाली 5-स्‍टार एनर्जी रेटिंग में उपलब्‍ध

मशीनों के इन्‍वर्टर कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी है जिससे आपके मन को सुकून मिल सके। सीजन के दौरान इसकी पेशकश को और बढ़ाते हुए, गोदरेज सीमित अवधि के ऑफर प्रदान कर रहा है जैसे कि प्रमुख शहरों में उसी दिन इंस्‍टॉलेशन के साथ सब्सिडाइज्ड इंस्टॉलेशन ऑफर और एक्‍सटेंड वारंटी लाभ के साथ पूरी रेंज पर ऑफर।

गोदरेज अप्लायंसेज के प्रोडक्ट ग्रुप हेड – एयर कंडीशनर, संतोष सालियन ने कहा, “हर साल गर्मियां बढ़ती जा रही हैं और इस साल अप्रैल में तापमान पहले से ही बढ़ रहा है। पिछली गर्मी पूरी इंडस्‍ट्री कीएयर कंडीशनर श्रेणी के लिए वॉशआउट रही, लेकिन हम इस गर्मी को लेकर काफी उत्‍साहित हैं और उम्मीद करते हैं कि एयर कंडीशनर की अच्छी मांग रहेगी, जिसका आंशिक कारण निर्बाध रूप से काम और स्‍कूली पढ़ाई का जारी रहना है। हम बहुत ही मजबूत 2 Tr स्प्लिट एयर कंडीशनर पोर्टफोलियो की पेशकश करते हैं, जिसे ‘लिविंग रूम एयर कंडीशनर’ के रूप में उपयोग किया जा रहा है। गोदरेज एयर कंडीशनर हैवी ड्यूटी, कर्म ऊर्जा की खपत और पर्यावरण के अनुकूल शीतलन के लिए जाने जाते हैं। हमने यह सब बनाए रखा है, लेकिन लोगों की बढ़ती स्वच्छता और स्वास्थ्य की आवश्यकता को प्रभावित करने वाली महामारी के साथ, हमारे नए एयर कंडीशनर 99.9% + वायरल और बैक्टीरियल स्‍टेरिलाइजेशन से भी सुसज्जित हैं। पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों की विस्तृत रेंज सभी चैनलों और प्रमुख स्टोरों पर उपलब्ध होगी। इस 100% मेड इन इंडिया और ग्रीनेस्ट एयर कंडीशनर रेंज के साथ, हम अगले 3 वर्षों में अपनी बाजार हिस्सेदारी 10% तक बढ़ाकर अपनी स्थिति मजबूत करने के प्रति आश्वस्त हैं।”

यूं तो पूरे अप्‍लायंसेज में सर्विस की महत्वपूर्ण भूमिका है, लेकिन विशेष रूप से एयर कंडीशनर में इसकी भूमिका और भी बढ़ जाती है। गोदरेज अप्लायंसेज के सर्विस ब्रांड गोदरेज स्मार्टकेयर को लगातार दो साल, बड़े पैमाने पर उपभोक्ता अनुसंधान में नंबर 1 का दर्जा दिया गया। गोदरेज स्मार्टकेयर,680 सर्विस सेंटर्स,4500 से अधिक स्मार्टबॉडी तकनीशियन हैंजिन्हें आप ऐप के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं, 14 क्षेत्रीय भाषाओं में 24×7 कॉल सेंटर, व्हाट्सएप सेवा विकल्प और 185 स्मार्ट मोबाइल वैन के साथ सबसे व्‍यापक सर्विस नेटवर्क उपलब्‍ध कराता है ताकि अधिक पहुंच एवं तीव्रतर सेवा प्रदान की जा सके।
इको-फ्रेंडली और सेहतमंद गोदरेज एयर कंडीशनर की नई रेंज, इन्वर्टर और फिक्स्ड स्पीड टेक्नोलॉजी दोनों में, 5-स्टार और 3-स्टार एनर्जी रेटिंग के साथ स्प्लिट एयर कंडीशनर में उपलब्ध हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *