FedEx Express ने अपनी सीमा-पार ई-कॉमर्स क्षमताओं को किया और अधिक मज़बूत नई अंतर्राष्ट्रीय डे-डेफिनिट डिलीवरी सेवा दस एएमईए बाजारों में शुरू की गई

0


भारत, 6 सितंबर 2021: FedEx Corp. (NYSE: FDX) की उपकंपनी और दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस ट्रांसपोर्टेशन कंपनियों में से एक FedEx Express ने FedEx® इंटरनेशनल कनेक्ट प्लस यह नयी FedEx Express इंटरनेशनल, डे-डेफिनिट, ई-कॉमर्स शिपिंग सेवा शुरू करने की घोषणा की है। एशिया-पसिफ़िक, मध्य पूर्व और अफ्रीका (एएमईए) क्षेत्र में शुरू की गयी इस सेवा में प्रतिस्पर्धात्मक तेज़ी और आकर्षक कीमतों का मिलाप किया गया है।
एफआईसीपी को शुरू करने से FedEx की ई-कॉमर्स क्षमताओं में तेज़ी से वृद्धि हुई है। आज, विभिन्न उद्योगों को अपने ग्राहकों की लगातार बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक विविधतापूर्ण और लागत प्रभावी सुविधाओं की आवश्यकता है। डेलॉइट के अनुसार, आज के ग्राहक न केवल उत्पादों को महत्व देते हैं, बल्कि शुरू से अंत तक खरीदारी का व्यापक, संपूर्ण अनुभव भी उनके लिए काफी मायने रखता है। अपनी पसंद का उत्पाद चुनने के बाद भी, शिपिंग की लागत और डिलीवरी के लिए उपलब्ध कराए गए विकल्पों को इन प्रमुख वजहों से उत्पाद को कार्ट से हटाया जाता है। यदि डिलीवरी की लागत बहुत अधिक है, तो लगभग 40% ग्राहक चेकआउट प्रक्रिया को पूरा नहीं करते हैं। यदि कोई पैकेज समय पर डिलीवर नहीं हो पा रहा है या डिलीवरी के लचीले विकल्प उपलब्ध नहीं होते हैं, तो अन्य 10% ग्राहक कार्ट छोड़ देते हैं।[1]
एफआईसीपी का लाभ उठाते हुए अब ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, भारत, जापान, मुख्यभूमि चीन, मलेशिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान और थाईलैंड इन दस बाज़ारों के ई-टेलर्स अपने ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय शिपिंग सुविधाएं लागत प्रभावी कीमतों में देने और एएमईए में शिपमेंट्स को कारोबार के 1 से 5 दिनों* में डिलीवर करने में सक्षम होंगे**।
नई सेवा में FedEx इंटरनेशनल की विश्वसनीयता, डे-डेफिनिट डिलीवरी सेवा और कस्टम्स क्लीयरेंस निपुणताओं के लाभ मिलेंगे। यह सेवा FedEx डिलीवरी मैनेजर® के माध्यम से ट्रैकिंग, रिसीवर्स को नोटिफिकेशन भेजने और डिलीवरी विकल्पों को बदलने के लचीलेपन से लैस है, जिससे ई-टेलर्स अपने ऑनलाइन ऑर्डर्स के बारे में अधिक सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उन पर अधिक नियंत्रण रख सकते हैं और यह पूरी प्रक्रिया उनके लिए और अधिक सुविधाजनक बन सकती है।

ई-टेलर्स और उनके ग्राहकों को मिलने वाले एफआईसीपी के प्रमुख लाभ:
अधिक मूल्य – एफआईसीपी व्यवसायों को प्रतिस्पर्धात्मक डे-डेफिनिट ट्रांज़िट्स में अधिक बचत करने में सक्षम बनाती है, साथ ही व्यवसायों के ग्राहकों की विशेष ज़रूरतों को आकर्षक कीमतों में पूरा करके उन्हें लागत प्रभावी मूल्य प्रदान करती है।
लचीलापन और नियंत्रण – होम डिलीवरी के अलावा, एफआईसीपी सेवा ई-टेलर्स को उनके अंतिम ग्राहक को अपने निकटतम पिक-अप स्थान से अपने पैकेज प्राप्त करने की भी अनुमति देती है। सैकड़ों पिक-अप स्थानों में से, ग्राहक अपने लिए सुविधाजनक पिक-अप स्थान चुन सकते हैं। इसमें डिलीवरी की तारीख और जगह बदलने का भी विकल्प है।
निर्बाध एकीकरण – ई-टेलर्स को दस्तावेज जमा किए बिना सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन शिपिंग ऑटोमेशन सुविधाएं उपलब्ध हैं।
मनःशांति – FedEx की व्यापक पार्सल ट्रैकिंग क्षमताएं ई-टेलर्स और ग्राहकों को पार्सल डिलीवरी की पूरी यात्रा को ट्रैक करने में सक्षम बनाती हैं।
2021[2] में एशिया पसिफ़िक में डिजिटल खुदरा बिक्री लगभग 2.9 ट्रिलियन यूएस डॉलर्स तक पहुंच गई, ई-कॉमर्स बिक्री में मेनलैंड चीन और भारत ने अपनी बढ़त बनाए रखी। वर्तमान महामारी के बाद के दौर में डिजिटल सबसे महत्वपूर्ण है। इस दौर में FedEx की वृद्धि ने ई-टेलर्स को उनकी भौतिक संपत्ति को फिर से परिभाषित करने और मौजूदा लॉजिस्टिक्स नेटवर्क को महत्वपूर्ण रूप से अपग्रेड करने के लिए प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है[3]।
FedEx Express के एशिया पसिफ़िक, मध्य पूर्व और अफ्रीका (एएमईए) क्षेत्र के अध्यक्ष श्री कवल प्रीत ने कहा, “सक्षम ई-कॉमर्स पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण FedEx की सर्वोच्च प्राथमिकता है। विश्वसनीय और कम लागत वाली डिलीवरी सेवाएं पाने की ग्राहकों की बढ़ती हुई मांगों को पूरा करने के लिए एफआईसीपी उद्यमों के लिए एक आदर्श सेवा है। उनके लिए शिपिंग सुविधाओं की व्यापक श्रेणी उपलब्ध कराकर हम उन्हें उनके सीमा पार ई-कॉमर्स को विकसित करने और एएमईए बाजारों में ज़्यादा से ज़्यादा ऑनलाइन खरीदारों से जुड़ने में सक्षम बना रहे हैं।”
FedEx ई-कॉमर्स नेटवर्क में सेवाओं की संपूर्ण श्रेणी मुहैया की गयी है। एफआईसीपी के बारे में अधिक जानकारी के लिए ई-कॉमर्स उद्यम और ग्राहक यहां संपर्क कर सकते हैं।
*नियम और शर्तें लागू। हमारी सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया Fedex.com से संपर्क करें।
**एफआईसीपी वर्तमान में 10 एएमईए बाजारों में उपलब्ध है। इनमें ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, भारत, जापान, मेनलैंड चीन, मलेशिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान और थाईलैंड शामिल हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *